ताज़ातरीन

चोरी के प्रकरणों के विरूद्ध लम्बित बकाया अथवा मुकदमा दर्ज के उपरान्त भी मिलेगा विद्युत संयोजन – एम देवराज

लखनऊ5फ़रवरी :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के महत्वकाक्षी योजना केवाईसी अभियान में विद्युत उपभोक्ता बढ़ाने के लिये भी व्यापक प्रयास किये जाये। अभी तक पूरे प्रदेश में लगभग सवा तीन करोड़ उपभोक्ता हैं। लेकिन प्रदेश की आबादी के अनुपात में यह संख्या कम है। इसलिये नो योर कस्टमर के इस अभियान में उपभोक्ता को बृहद स्तर पर विद्युत कनेक्शन लेने के लिये प्रेरित करने के साथ उनको आसानी से कनेक्शन स्वीकृत कर दिया जाये। उन्हे अनावश्यक दौड़ना ना पड़े… यह निर्देश उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम० देवराज ने दिये हैं। वीडियों कांफेन्सिंग के माध्यम से अधिकारियों से वार्ता करते हुये उन्होंने निर्देशित किया कि अधिक लाइन लास वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहाँ नियमित संयोजन देने हेतु विशेष प्रयास किये जाये।

अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि इस अभियान के दौरान कटिया संयोजन नियमितीकरण अभियान भी चलाया जाये जिसके अन्तर्गत यदि किसी उपभोक्ता द्वारा विद्युत संयोजन नहीं लिया गया है, तो उन्हें विद्युत संयोजन लिये जाने हेतु प्रेरित किया जाये एवं उन्हे स्थल पर ही संयोजन उपलब्ध कराये जाये । आवेदकों से आवेदन प्रपत्र प्राप्त करने के लिए कैम्प में निगम के कर्मचारी उपलब्ध रहें। कैम्प अथवा निगमीय कार्यालयों में प्राप्त नये संयोजन आवेदन प्रपत्रों को झटपट पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य यदि सम्बन्धित आवेदक द्वारा नही किया जा पा रहा है तो अवर अभियन्ता (वितरण) एवं निगमीय कार्मिकों द्वारा सहयोग कर इसे कराया जाये।

ऐसे आवेदक, जिनके विरूद्ध पूर्व की चोरी के प्रकरणों के विरूद्ध लम्बित बकाया अथवा मुकदमा दर्ज है, उनसे सादा पेपर पर प्रारूप में इस आशय का घोषणा पत्र प्राप्त कर ऐसे प्रकरणों पर भविष्य में, जो भी नीतिगत निर्णय होगा… वह उन्हें मान्य होगा, उन्हे संयोजन दे दिया जाये।

इस अभियान के दौरान प्रत्येक उपभोक्ता को यह सूचित किया जाये कि उनको केवाईसी से किस प्रकार की सुविधायें प्राप्त हो सकेंगी। यथा भुगतान न होने पर विद्युत विच्छेदन की पूर्ण जानकारी, बिल से सम्बन्धित जानकारी, बिल भुगतान की सुविधा, शिकायतों का तत्काल निस्तारण, विभागीय योजनाओं एवं कैम्पों की जानकारी एवं विद्युत बाधित होने की जानकारी। उन्हें इसके लिये कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।

उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान के दौरान समस्त मुख्य अभियन्ता (वितरण), अधीक्षण अभियन्ता (वितरण) एवं अन्य अधिकारी एवं कार्मिक स्वयं उपलब्ध रहें तथा स्थानीय स्तर पर अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये। विद्युत उपभोकताओं को सही रीडिंग का बिल मिले, इसके लिये प्रदेश के वितरण निगमों में विशेष प्रयास गुरू किये गये है जिसका सकारात्मक परिणाम दिखाई पड़ रहा है।

उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने बताया है कि मध्याचंल एवं दक्षिणाचंल में दिसम्बर माह में कुल 42784 गलत बिल सम्बन्धी शिकायतें आयी थी, जिसमें 36768 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। पूर्वाचल में दिसम्बर माह में 63319 दर्ज शिकायतों में 21791 बिल सम्बन्धी शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। कारपोरेशन अध्यक्ष ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विद्युत उपभोक्ताओं को सही रीडिंग एवं समय से बिल मिले यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाये।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *