पूर्वांचल

जिलाधिकारी ने विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियो को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

वाराणसी 26फरवरी : जिलाधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में सोमवार को विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराएं। इसमें गुणवत्ता एवं समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जाय।

जिलाधिकारी ने पंचायत राज विभाग की समीक्षा के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण, कायाकल्प आदि कार्यों में पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित नहीं होने, कराए गए कार्यों को समय से भुगतान नहीं करने पर गहरी नाराजगी जाहिर की गई। पर्यटन विकास के कार्यों की प्रगति की स्थिति भी अच्छी नहीं पाई गई, जिस पर असंतोष व्यक्त करते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार नई सड़कों के निर्माण की प्रगति असंतोष जनक पाए जाने पर संबंधित अभियंता से स्पष्टीकरण लिए जाने हेतु निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने मत्स्य संपदा योजनांतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाए जाने हेतु तेजी से प्रयास किए जाने, माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रोजेक्ट अलंकार के निर्धारित कार्यों, पूर्ण हो चुके सेतुओं की समय से रिपोर्टिंग किए जाने व शत प्रतिशत निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रम विभाग के अंतर्गत कन्या विवाह योजना, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष आवेदन पत्रों को निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अभियंता को लक्ष्य के सापेक्ष नहरों की टेल फीडिंग शत प्रतिशत सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के लंबित कार्यों को अविलंब पूर्ण कराने, गो आश्रय स्थलों पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित रखने, नोडल अफसरों द्वारा नियमित निरीक्षण करने, सहभागिता योजनांतर्गत शत प्रतिशत भुगतान समय से किए जाने, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक साफ सफाई की व्यवस्था रखे जाने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त विभागीय कार्यों में मानक एवं गुणवत्ता सुनिश्चित रहे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित विकास विभाग, सोशल सेक्टर, पंचायतराज विभाग, शिक्षा विभाग, पीडब्लूडी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *