ताज़ातरीन

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका हुई खारिज

नई दिल्ली:26मई,सुप्रीम कोर्ट ने 28 मई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्देश देने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया। नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पढ़ा जाएगा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन नहीं कराए जाने को लेकर समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान कर रखा है। सरकार और विपक्ष के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जारी विवाद के बीच यह बताया जा रहा है कि उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश भी पढ़ा जाएगा

सूत्रों के मुताबिक, राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश पढ़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, संसद के नए भवन के उद्घाटन का समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है। वैदिक रीति से विशेष पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरूआत होगी। यह विशेष पूजा लगभग डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इस विशेष पूजा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश के भी मौजूद रहने की संभावना है।

पूजा और मंत्रोच्चार के दौरान तमिलनाडु के विभिन्न मठों से आए 20 स्वामी और विशेष पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पवित्र सेंगोल सौंपेंगे जिसे 9 बजे के लगभग लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा। इसके बाद लगभग आधे घंटे तक प्रार्थना सभा होगी जिसमें शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे। इसके बाद उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोक सभा के कक्ष में पहुंचेंगे। यह समारोह दोपहर 12 बजे के बाद ही शुरू होने की संभावना है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *