पूर्वांचल

निर्वाचन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं -जिला निर्वाचन अधिकारी

वाराणसी 5 दिसंबर: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम द्वारा आज कमिश्नरी सभागार में निर्वाचन कार्यों की गहन समीक्षा की गयी जिसमें 18 से 19 साल के नये वोटर्स के नाम मतदाता सूची में शामिल करने और उनके इपिक कार्ड बनवाने पर विशेष जोर दिया गया।

उन्होंने आज यूपी डिग्री कालेज में 18-19 साल के लगभग 300 बच्चों से संवाद किया और मतदाता बनने का महत्व बताया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से वोटर कार्ड धारकों की जानकारी ली तो 90 प्रतिशत के पास वोटर आईडी नहीं मिली इस पर उन्होंने निर्देशित किया कि आज ही सभी बच्चों से फार्म भरवायें और मतदाता सूची में शामिल करने की कार्रवाई करें।

मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत सभी 18-19 साल के वोटर्स के फार्म 6 भरवाने की एईआरओवार समीक्षा की गयी जिसमें सभी विधानसभा क्षेत्रों की प्रगति खराब पायी गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी के यूपी कालेज भ्रमण के दौरान क्षेत्र के एईआरओ मौके पर नहीं पहुंचे जिसके लिए उन्हें निर्वाचन कार्यों में शिथिलता बरतने और लापरवाही करने की रिपोर्ट शासन को प्रेषित करने का निर्देश दिया तथा प्रतिकूल प्रविष्टि के साथ एक माह का वेतन भी रोकने का निर्देश दिया।

वाराणसी उत्तरी 388 के ईआरओ तथा कैंटोनमेंट 390 के ईआरओ से स्पष्टीकरण देने का निर्देश देते हुए 9 दिसम्बर तक लक्ष्य पूरा करने की चेतावनी दी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया कि निर्वाचन कार्यों की मानीटरिंग नियमित रूप से करें। सभी एईआरओ से बीएलओ को एक्टिवेट कराने का निर्देश दिया।

वाराणसी उत्तरी के एईआरओ खण्ड शिक्षा अधिकारी अखिलेश कुमार यादव के खिलाफ एफआईआर कराने का निर्देश दिया।
उन्होंने सभी एईआरओ से कहा कि बूथवार कम से कम दस फार्म अवश्य करें तथा किसी भी फार्म की प्रगति में शून्य नहीं होना चाहिए। ईआरओ एवं एईआरओ की फार्म 6 की प्रगति अत्यंत खराब पाये जाने पर वाराणसी दक्षिणी की एईआरओ खण्ड शिक्षा अधिकारी का एक दिन का वेतन, नायब तहसीलदार (एईआरओ) का एक दिन का वेतन, सीडीपीओ का एक दिन सप्ताह का वेतन, शिवपुर के एईआरओ का एक दिन का वेतन, बाल विकास परियोजना अधिकारी का एक सप्ताह का वेतन, सीडीपीओ का एक दिन का वेतन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी का एक सप्ताह का वेतन, नायब तहसीलदार का एक दिन का वेतन और स्पष्टीकरण मांगा। खण्ड विकास अधिकारी काशी विद्यापीठ द्वारा केवल 189 फार्म ही करने पर एक दिन का वेतन, सीडीपीओ का एक सप्ताह का वेतन, जोनल अधिकारी नगर निगम का एक दिन का वेतन, नायब तहसीलदार कटेहर का एक दिन का वेतन,खण्ड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार का एक दिन का वेतन,खण्ड शिक्षा अधिकारी स्कन्द गुप्ता का एक दिन का वेतन, सहायता चकबंदी अधिकारी का एक दिन का वेतन, समाज कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण, तहसीलदार राजातालाब का एक दिन का वेतन काटा और स्पष्टीकरण तलब किया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि 30 लाख टोटल वोटर में से केवल सात हज़ार फार्म कलेक्ट किया गया है। 18 से 19 साल के वोटरों का प्रतिशत 4 % होना चाहिए जो अभी तक 0.6 % ही किया गया है। बीएलओ सुपरवाइजर की मीटिंग करा कर युद्ध स्तर पर फार्म कलेक्ट करायें और जिनकी प्रगति खराब हो उनका मानदेय काटा जाय। नये वोटर्स और जेंडर रेशियो पर विशेष ध्यान दिया जाय।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *