एक झलक

नीम की पत्तियां में है कई सारे गुण, इसके इस्तेमाल से संक्रमणों से मिलता है छुटकारा…

21जुलाई 2023
नीम की पत्तियां सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद में इन पत्तियों का उपयोग दवाओं के रूप में होता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। कहा जाता है कि रोजाना नीम के इस्तेमाल से शरीर को सभी प्रकार के संक्रमणों से छुटकारा मिल सकता है। ये पत्तियां इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करती है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। ये पत्तियां सेहत के अलावा बाल और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

इन्फेक्शन से बचाने में कारगर- नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में ये पत्तियां आपको संक्रमण से बचाने में मदद करेंगी। मानसून में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल जरूर करें, इससे आप बारिश के मौसम में होने वाली समस्याओं से दूर रहेंगे। इसके लिए आप रोजाना खाली पेट नीम की कुछ पत्तियां चबा सकते हैं।
ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार- डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है। यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखता है। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो इन पत्तियों का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
दांतों के लिए गुणकारी- नीम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा टूथपेस्ट और फेसवॉश में किया जाता है। आपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि दांत को मजबूत बनाने के लिए नीम का दातून काफी फायदेमंद होता है। यह कीटाणुओं से लड़ने और दांतों को कैविटी से दूर रखता है। जिससे आपके दांत हेल्दी रहते हैं। आप दांतों को साफ करने के लिए ब्रश की जगह नीम के दातुन का उपयोग कर सकते हैं।

पाचन को स्वस्थ रखे- नीम की पत्तियां पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करती हैं। ये पेट में होने वाले अल्सर, जलन, गैस जैसी समस्याओं को दूर करती हैं। जिससे पाचन स्वस्थ रहता है।
डैंड्रफ से छुटकारा- मानसून में ड्रैंड्रफ की समस्या आम है। इससे राहत पाने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पत्तियां एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती हैं, जो डैंड्रफ के इलाज में सहायक है। इसके इस्तेमाल से बालों को भी मजबूती मिलती है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *