ताज़ातरीन

पत्रकारों के यहां पड़ी रेड डिजिटल न्यूज वेबसाइट और उससे जुड़े, पहले ईडी ने भी की थी छापेमारी

नई दिल्ली 3 अक्टूबर :डिजिटल न्यूज वेबसाइट न्यूज क्लिक और उससे जुड़े कुछ पत्रकारों के यहां रेड पड़ी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल छापेमारी कर रही है। दिल्ली-एनसीआर के कई स्थानों पर रेड चल रही है। न्यूज क्लिक की फंडिंग को लेकर ईडी ने पहले छापेमारी कर चुकी है। उनके कुछ इनपुट के बाद स्पेशल सेल छापेमारी कर रही है। पुलिस दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद में भी कई ठिकानों पर तलाशी चल रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक के कुछ पत्रकारों के लैपटॉप और मोबाइल फोन का डंप डाटा रिकवर किया है। स्पेशल सेल ने नया केस दर्ज कर जांच शुरू की है। आरोप है कि पार्टल को काम करने के लिए चीन से फंडिंग मिल रही है।

अवैध फंडिंग का मामला

साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए न्यूज क्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। हालांकि, हाई कोर्ट ने उस वक्त न्यूज क्लिक के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच

अगस्त में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में न्यूज क्लिक के प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ से जुड़े दिल्ली स्थित फ्लैट को अटैच कर दिया था। दरअसल, अगस्त में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया था कि न्यूज क्लिक उस ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा है, जिसे अमेरिका के अरबपति नेविल रॉय सिंघम से फंडिंग मिलती है, जो कथित तौर पर चीनी मीडिया के साथ मिलकर काम करता है। ईडी ने सितंबर 2021 में भी पुरकायस्थ के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

चीन कनेक्शन का आरोप

इससे पहले ईडी की ओर से आरोप लगाए जा चुके हैं कि न्यूज क्लिक को मिल रही विदेशी फंडिंग FCRA यानी फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट का उल्लंघन करती है। साथ ही केंद्रीय एजेंसी ने आरोप लगाए थे कि फंडिंग का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में भी किया जा रहा था। ईडी ने संकेत दिए थे कि चीन में रहने वाले सिंघम ने न्यूज क्लिक को चीन समर्थित जानकारी भारत में चलाने के लिए गैर-कानूनी तरीके से 38 करोड़ रुपये दिए थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *