ताज़ातरीन

विद्युत विभाग: उपभोक्ता हित में UPPCL का बड़ा निर्णय: झटपट पोर्टल पर 75000 आवेदनों में लगायी गयी आपत्तियों को किया गया खारिज:चेयरमैन ने दिये निर्देश

लखनऊ/वाराणासी 18 सितम्बर: मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री के मंशा के अनुरूप प्रदेश की जनता के हित को ध्यान में रखकर आसानी से विद्युत कनेक्शन के लिये UPPCL ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय।
झटपट पोर्टल पर लगभग 75000 आवेदन विभिन्न आपत्तियों के कारण लम्बित थे जिससे उपभोक्ताओं को कनेक्शन मिलने में दिक्कत हो रही थी। चेयरमैन डा0 आशीष गोयल ने उपभोक्ताओं को शीघ्र कनेक्शन प्राप्त हो जाये इसके लिये लगायी गयी आपत्तियों को खारिज कर दिया। उन्होंने निर्देशित किया है कि तकनीकी या अन्य किसी विशेष कारण से जहाॅ कनेक्शन नही दिया जा सकता वहाॅ अधिशासी अभियन्ता के स्तर पर निर्णय लिया जायेगा। इससे कनेक्शन देना विद्युत कार्मिको के लिये अनिवार्य हो गया है।
चेयरमैन ने कहा है कि विद्युत कनेक्शन सभी को आसानी से मिले इस लिए जनता के हित में यह निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के बाद सभी आवेदनकर्ताओं को कनेक्शन मिलेगा।
मध्यांचल तथा दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम की समीक्षा करते हुये अध्यक्ष ने कहा कि उपभोक्ताओं के हित हमारे लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उनकी समस्याएं पेन्डिंग न रहें तत्काल हल होनी चाहिए। यह हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि विद्युत कार्मिकों का उपभोक्ताओं से व्यवहार अच्छा रखना चाहिए। उपभोक्ता के साथ दुव्र्यवहार या भ्रष्टाचार की शिकायत पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि हम सही और ईमानदार उपभोक्ता के हितों के प्रति अत्यन्त संवेदन शील रहें।
चेयरमैन ने बताया कि गोरखपुर में उपभोक्ता के साथ की गयी दुव्र्यवहार की घटना सबके सामने है। जिसमें कनेक्शन जोड़ने के नाम पर उपभोक्ता का उत्पीडन किया गया। इस प्रकरण के संज्ञान में आते ही वहाॅ के अधिशासी अभियन्ता, उपखण्ड अधिकारी, अवर अभियन्ता निलम्बित कर दिये गये तथा दो संविदा कार्मियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 हुई और वह गिरफ्तार भी हो गये।
चेयरमैन ने कहा कि झटपट पोर्टल पर आवेदित सभी उपभोक्ताओं को कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। कहीं कोई विशेष दिक्कत है तो अधिशासी अभियन्ता स्तर से ही आपत्ति लगाई जा सकती है। उपभोक्ता को अवगत भी समय से कराइए।
चैयरमैन ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था के बेहतरी के लिए यह जरूरी है कि जितनी की बिजली दें उतना मूल्य वसूलें। सभी को सही रीडिंग का बिल दें। उपभोक्ता से सम्पर्क में रहें और यदि कोई उसकी समस्या हो तो ईमानदारी से उसको ठीक करें।
चेयरमैन का कहना है कि उपभोक्ता उत्पीड़न की घटनाओं पर सख्त कार्यवाही होती रहेगी किसी को भी बख्शा नही जायेगा।
शक्ति भवन में आयोजित इस बैठक में UPPCL के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक निदेशक पंकज कुमार एवं मध्यांचल डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक भवानी सिंह सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *