एक झलक

पसीने वाले हनुमान जी : यहां बजरंगबली की प्रतिमा से निकलता है पसीना, 2 हजार वर्ष पुरानी है मुर्ति

7 अगस्त 2023
भारत अपने अनोखे और चमत्कारी मंदिरों के लिए दुनिायाभर में प्रसिद्ध है. देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहां नए-नए तरह के चमत्कार देखने और सुनने मिलते हैं. भारत के एक शहर में बजरंगबली का एक मंदिर है जहां हनुमान जी की प्रतिमा से पसीना निकलता है. यह चमत्कारी मंदिर उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद से लगभग 3 किलोमीटर दूर स्थित है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां जो हनुमान जी की प्रतिमा है उससे पसीना निकलता है. इस मंदिर के दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.

मंदिर के बड़े-बड़े महंत महाराज का यह कहना है कि इस मंदिर के हनुमान जी की प्रतीमा लगभग 2000 वर्ष पुरानी है. पहले यह मूर्ति यहां स्थापित नहीं थी, लेकिन जब इस मूर्ति का पता चला तो इसे यहां स्थापित कर दिया गया. इस मूर्ति का इतिहास सदियों पुराना है. इस मंदिर को लेकर काफी बातें आजतक रहस्यमयी है.

आज तक इस बात का कोई पता नहीं चला है कि यह मूर्ति कैसे यहां पहुंची थी. यहां फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि आगरा और दिल्ली से भी लोग पसीना वाले हनुमान जी के दर्शन के लिए आते हैं. वहीं प्रतिदिन यहां हनुमान जी की आरती होती है और चोला भी चलाया जाता है.

मूर्ति से निकलता है पसीना

मंदिर के महंत ने बताया कि हनुमान जी की इस मूर्ति से निरंतर पसीना निकलता रहता है और लोग इन्हें पसीना वाले हनुमान जी के नाम से पुकारते हैं. यहां हर मौसम में मूर्ति से पसीना निकलता है. चाहे वो सर्दियों का मौसम भी क्यों न हो. इसलिए लोग इसे चमत्कारिक मंदिर मानते हैं. वहीं यह मंदिर यमुना जी के किनारे होने के कारण लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बन गया है. सुबह होते ही आरती के लिए यहां श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग जाती है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *