एक झलक

पोषण का भंडार है उबला चावल, इसके खाने से होते है कई फायदे…

7जून 2023

उबले हुए चावल को खाने में बहुत से है। ये आपके स्वासथ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। जो आपको ऊर्जावान बनाने में सहायक भी है। चावल जल्दी पचता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए चावलों को एनर्जी के बेहतरीन स्रोत में से एक माना जाता है। यह आपके लीवर, मांसपेशियों, मस्तिष्क और टिश्यू को भी ऊर्जा प्रदान करते हैं।

पाचन बनाए बेहतर

चावल में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे यह खराब पाचन को ठीक करने और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक हल्का भोजन है और बहुत आसानी से पच जाता है। जिससे पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

खून की कमी से बचाते हैं

आयरन और कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह चावल रक्त में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे एनीमिया जैसे रोगों को रोकने और उनसे बचाव में मदद मिलती है।

वजन बढ़ाने में करते हैं मदद

चावलों में कार्बाेहाइड्रेट की अधिक मात्रा में होते हैं। कम वजन वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह पच आसानी से जाता है, साथ ही यह शरीर को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करता है।

इम्यूनिटी बेहतर होती है

ब्राउन राइस में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिन्हें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह आपको मौसमी एलर्जी, वायरल संक्रमण, सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि जैसी समस्याएं से बचाने में मदद करता है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *