ताज़ातरीन

यूपी में बिजली मीटर में गड़बड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश,5 मुन्नाभाई STF ने किया गिरफ्तार

लखनऊ11दिसम्बर :उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने एक ऐसे गैंग को पकड़ा है, जो इलेक्ट्रॉनिक चिप और डिवाइस लगाकर बिजली मीटर की रीडिंग कम कर देता था. STF ने लखनऊ के आशियाना से गैंग सरगना समेत 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है गैंग के सदस्य लखनऊ व आसपास के जिलों में बिजली मीटर में चिप व अन्य डिवाइस लगाकर रीडिंग को धीमा कर देते थे. इसके एवज में गैंग मोटी रकम लेता था. एसटीएफ ने गैंग के पास से विभिन्न कंपनियों के 578 इलेक्ट्रिसिटी मीटर के साथ ही 556 सिरिंज बरामद की हैं.

गैंग के लोग इन सिरिंज की मदद से मीटर में छेड़छाड़ करते थे. इसके अलावा 65 रिमोट और 539 चिप बरामद की गई हैं. वहीं मीटर की डिस्प्ले को खराब करने के लिए तीन इलेक्ट्रिक मशीन मैग्नेट्रॉन भी मिली हैं. यूपी एसटीएफ ने लखनऊ के आलमनगर के रहने वाले सतीश शर्मा, मड़ियाव के अली उमर, अर्जुन प्रसाद, आशियाना के सोनू पाल उर्फ समीर और सीतापुर के रहने वाले रमन गौतम को गिरफ्तार किया है. इन सभी के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

पहले भी सामने आ चुका है मीटर को धीमा करने का मामला बता दें कि इससे पहले लखनऊ में बिजली के मीटर में खेल करके बिल कम करने का मामला सामने आ चुका है. बिजली के विभाग के ही अधिकारी को एक शख्स ने 5 हजार रुपए में बिजली बिल कम करने का ऑफर दे दिया था. आरोपी इससे अंजान था कि जिसे वह बिजली बिल कम करने का ऑफर दे रहा है, वह बिजली विभाग के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर हैं. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर अरविंद ओझा के मोबाइल पर प्रशांत गुप्ता नाम के व्यक्ति ने कॉल किया था.

प्रशांत ने कहा था कि वह 5 हजार में घर में लगे मीटर को धीमा कर देता है, जिससे बिजली का बिल बेहद कम आएगा. उसने कहा था कि वह यही काम करता है. इसके बाद अरविंद ओझा ने प्रशांत को इंदिरा नगर में स्थित अपने घर बुलाया. प्रशांत जैसे ही साथी के साथ पहुंचा तो उसके होश उड़ गए. दरअसल, प्रशांत को पकड़ने के लिए बिजली विभाग के अन्य कर्मचारी भी वहां मौजूद थे. प्रशांत और दीपक को पकड़कर बिजली कर्मचारियों ने पुलिस के हवाले कर दिया था.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *