एक झलक

रामनवमी पर रामलला देंगे 20 घंटे दर्शन, सुबह 3:30 बजे से एंट्री, लाखो लोगों के पहुंचने का अनुमान, VIP दर्शन रहेंगे बंद

अयोध्या 15 अप्रैल :रामनवमी के दिन रामलला का दरबार श्रद्धालुओं के लिए 20 घंटे खुला रहेगा. मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में 3:30 बजे से रामलला के दर्शन शुरू होंगे. श्रद्धालुओं को रात 11 बजे तक मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा.

दर्शन के बीच रामलला का अभिषेक और श्रृंगार भी चलता रहेगा. इस दिन करीब लाखो श्रद्धालुओं के देश-विदेश से अयोध्या पहुंचने का अनुमान है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रामलला की श्रृंगार आरती सुबह 5 बजे होगी. दर्शन और सभी पूजन पहले जैसा चलता रहेगा. भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर थोड़ी देर के लिए पर्दा लगाया जाएगा.

अन्य दिनों में श्रद्धालु राम मंदिर में सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक दर्शन करते हैं. रामनवमी के दिन राम मंदिर 5 घंटे ज्यादा खुला रहेगा.

रामनवमी पर भीड़ उमड़ने के कारण 16 से 19 अप्रैल तक सुगम दर्शन पास, VIP दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास, शयन आरती पास नहीं बनेंगे. यानी चार दिन किसी भी तरह के पास जारी नहीं किए जाएंगे. 16 से 19 अप्रैल तक सभी विशेष/VIP सुविधाएं निरस्त रहेंगी. ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं होगी. पहले से बने पास निरस्त किए जा रहे हैं.

चंपत राय ने कहा- रामनवमी को रात 11 बजे के बाद अगर मंदिर के बाहर ज्यादा संख्या में श्रद्धालु रहेंगे, तो समय बढ़ाकर उन्हें दर्शन कराने पर विचार किया जा सकता है.

दर्शनों के बाद रामलला को भोग लगाया जाएगा और शयन आरती होगी. शयन आरती के बाद भक्तों को निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा. श्रद्धालु अपना मोबाइल, जूता-चप्पल, बड़े बैग और प्रतिबंधित सामान जितना दूर रखकर आएंगे, दर्शन में उतनी ही सुविधा होगी.

चंपत राय ने कहा- सुग्रीव किला के नीचे, बिड़ला धर्मशाला के सामने, राम मंदिर के प्रवेश द्वार पर ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के लिए हेल्प कैंप बनाए गए हैं. किसी भी तरह की असुविधा होने पर वहां जाकर मदद मांग सकते हैं. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले सभी कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा.

अयोध्या शहर में लगभग 80 से 100 जगहों पर LED स्क्रीन लगाई जाएगी. प्रसार भारती और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से रामनवमी के उत्सव का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा.

चंपत राय ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि रामनवमी के दिन 17 अप्रैल को सभी कार्यक्रमों का आनंद घर बैठकर लें. अयोध्या में हैं, तो जहां LED स्क्रीन लगाई गई हो, वहां पर देख सकते हैं. अगर घर में हैं तो मोबाइल, टेलीविजन पर देख सकते हैं. स्थानीय लोग रामनवमी के दिन बहुत जरूरी हो, तभी भागदौड़ करें और बाहर निकलें.

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृर्पेंद्र मिश्र सोमवार दोपहर अयोध्या पहुंचे. नृपेंद्र मिश्र ने कहा- रामनवमी पर रामलला के माथे पर सूर्य किरण 12:16 बजे के करीब 5 मिनट तक पड़ेगी. तकनीकी व्यवस्था की जा रही है. ट्रस्ट मिलकर काम कर रहा है.

वैज्ञानिक भी पूरी तरीके से जुटे हैं कि वह सफल हो. मंदिर का पूरा काम दिसंबर-2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को किसी बात की दिक्कत न हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. श्रद्धालुओं के लिए सुविधा केंद्र का काम भी जल्द पूरा किया जाएगा.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *