एक झलक

रेस्टोरेंट में क्यों दी जाती है मिश्री और सौंफ, क्या है इसको खाने के फायदे?

16जुलाई 2023
आप किसी रेस्टोरेंट या होटल में जब भी जाते हैं, वहां यह एक चीज जरूर नोटिस की होगी कि टेबल पर हमेशा एक कटोरी में सौंफ मिश्री रखी जाती है. ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम कि टेबल पर सौंफ मिश्री रखने के पीछे आखिर क्या वजह होती है. कुछ लोगों को लगता है कि शायद ‘टिप’ देने के लिए कटोरी में सौंफ-मिश्री रखी जाती होगी. जबकि कुछ मानते हैं कि खाना खाने के बाद मुंह को फ्रेश करने के लिए इसे रखा जाता है. सौंफ मिश्री को लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय है. आइए जानते हैं कि ऐसा करने के पीछे की सही वजह क्या है.

दरअसल, मिश्री दानेदार चीनी की तुलना में काफी हल्की होती है. इसमें मिठास भी नॉर्मल चीनी के मुकाबले कम होती है. यह डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने का काम करती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखती है मजबूत

सौंफ और मिश्री को एक साथ खाने से पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है. सौंफ में फाइबर, विटामिन और कैल्शियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं. जब खाना खाने के बाद आप इसे खाते हैं तो डाइजेशन तेज हो जाता है और खाना जल्दी पचता है.

नहीं होगी खून की कमी

सौंफ और मिश्री का कॉम्बिनेशन शरीर में रक्त की कमी नहीं होने देता. खाना खाने के बाद इसे खाने से हीमोग्लोबिन का लेवल सही बना रहता है.

इम्युनिटी

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो सौंफ और मिश्री का ये हेल्दी कॉम्बिनेशन आपके लिए ईज़ी ऑप्शन है.इसे खाने से इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी.

मुंह की दुर्गंध को करे दूर

सौंफ और मिश्री एक साथ मिलकर ‘माउथ फ्रेशनर’ की तरह काम करते हैं. इसे खाने के बाद मुंह से आने वाली स्मैल से छुटकारा मिलता है.

दिमाग को करे मजबूत

इससे दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स जैसे डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन रिलीज होते हैं, जिससे दिमाग शांत होता है और तनाव दूर रहता है. साथ ही इसके पोषक तत्व दिमाग को मजबूत बनाने में भी कारगार है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ और मिश्री खाने से आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है. इससे आंखों की रोशनी में सुधार आता है. आप सौंफ और मिश्री को मिलाकर खाएंगे तो इससे आपके विजन में सुधार आएगा और धीरे-धीरे आपका चश्मा भी हट जाएगा.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *