एक झलक

वायरल के बाद आ रही है सूखी खांसी? जानें क्या हो सकती है वजह और उपचार, आइए जानें…

14 अक्टूबर 2023
बदलते मौसम के साथ वायरल फीवर आना आम बात है। इसमें ज्यादातर लोगों को अपर रिस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो जाता है। बुखार ठीक होने के बाद पोस्ट वायरल कफ कई लोगों को काफी परेशान करता है। इसमें मरीज को सूखी खांसी आती है। सीने पर भारीपन और दर्द महसूस होता है। खांसी आने का टाइम अलग-अलग हो सकता है। ज्यादातर केसेज में खांसी सुबह कम आती है और दोपहर के बाद बढ़ने लगती है। इसके साथ सिरदर्द, आंखों में आंसू जलन या बॉडी में गर्माहट महसूस होने जैसे लक्षण भी दिखते हैं। अगर आपको या घर के किसी भी सदस्य को ऐसी समस्या आ रही है तो ये टिप्स काम आ सकते हैं।

लग सकता है इतना समय

अगर आपको वायरल इन्फेक्शन के बाद बुखार ठीक हो चुका है और सूखी खांसी आ रही है तो घबराएं नहीं। यह कॉमन है लेकिन लापरवाही आपको लंबे समय तक खांसने पर मजबूर कर सकती है। पोस्ट वायरल कफ 3 से 8 हफ्ते तक चल सकता है। इसलिए अगर लंबे समय से आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही तो पैनिक न करें, न ही नेगेटिव सोचें। दिमाग में कोई शक है तो डॉक्टर से मिलकर जांचें करवा लें। कई बार लोग समझ नहीं पाते विटामिन डी और बी 12 की कमी से भी रिकवरी में टाइम लगता है। इनका टेस्ट करा लें।

न बरतें कोताही-

इस समस्या में सूखी खांसी आती है मतलब बलगम नहीं निकलता। इस वजह से यह ज्यादा पेनफुल लगती है। मरीज शुरुआत में अलर्ट रहें तो दिक्कत नहीं होगी, लापरवाही से मामला बिगड़ सकता है। इसकी वजह यह है कि वायरल इन्फेक्शन के बाद हमारी श्वांसनली और फेफड़ों में इन्फ्लेमेशन हो जाता है। खांसते रहने के साथ यह बढ़ता जाता है और निश्चित समय के बाद ही ठीक होता है। इतने लंबे समय तक खांसने में आपकी काफी एनर्जी जाती है शरीर के दूसरों अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बेहतर होगा कि वायरल फीवर ठीक होने के बाद अगर आपको खांसी शुरू हो तो तुरंत डॉक्टर से मिल लें। ज्यादातर केसेज में डॉक्टर्स एलर्जी की दवा या ऐंटीहिस्टामीन्स देते हैं। अपनी मर्जी से दवाएं न करें।

अदरक है रामबाण-

घरेलू उपचार के तौर पर आपको ज्यादा से ज्यादा रेस्ट करना है। बोलें या खखारें कम। अदरक में नैचुरली ऐंटीहिस्टामीन प्रॉपर्टीज होती हैं। आप सुबह-शाम अदरक धोकर और छीलकर चूस सकते हैं। फ्रूट्स भी थोड़े संभलकर खाने हैं क्योंकि जरूरी नहीं हर फल इस खांसी में फायदा करे, कुछ फ्रूट्स हिस्टामीन ट्रिगर भी करते भी है। पाइनएप्पल भी फायदा k

भाप से मिलेगी तुरंत राहत-

भाप लेने से आपको राहत मिलेगी। सुबह-दोपहर-शाम तीन बार मुंह खोलकर भाप लें। इससे आपके फेफड़े और श्वांसनली खुलेंगे और इन्फ्लेमेशन में भी आराम मिलेगा। आपको लिक्विड ज्यादा से ज्यादा लेना है। सादा पानी पीने में दिक्कत होती है तो नारियल पानी, ग्रीन टी या नींबू पानी पी सकते हैं। विटामिन सी फायदा करेगा। आप संतरे का जूस, आंवला वगैरह भी ले सकते हैं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *