पूर्वांचल

विकसित भारत का सपना हो रहा साकार, जन कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है मोदी सरकार : डॉ दयाशंकर मिश्र

वाराणसी 12 दिसंबर :विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वाराणसी नगर क्षेत्र के टाउन हॉल में मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यूपी सरकार के आयुष खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन मंत्री डॉ दया शंकर मिश्र तथा पूर्व मंत्री एवम मौजूदा विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी मौजूद थे। साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के उप सचिव धनंजय कुमार भी कार्यक्रम में शिरकत किए। टाउन हॉल में कार्यक्रम को देखने के लिए उमड़ी भीड़ से मंत्री गदगद दिखाई दिए। उपस्थित

लोगों का जोश और जज्बा देखकर उन्हें सराहते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की गारंटी युक्त गाड़ी जो चल रही है, वह आप सबके कल्याण के लिए चलाई जा रही है। यदि आप में से कोई, जो विकास की मुख्य धारा से पीछे छूट गया है, वह लाभार्थी कैंप में आकर योजनाओं का त्वरित लाभ प्राप्त कर सकता है। वहीं भारत सरकार के उप सचिव धनंजय कुमार ने माननीय प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने प्रधानमंत्री को दूरदर्शी सोच वाला बताते हुए कहा कि वह अपने कार्यकाल से 25-30 वर्ष आगे का भी विकास खाका अभी से खींच रहे हैं। उन्होंने 2047 तक भारत को विकसित होने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्पना को सिद्ध करने में हम सभी की जन भागीदारी अपेक्षित है।

मोदी हैं तो मुमकिन है लोगों का विकास : डॉक्टर नीलकंठ तिवारी

डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने केंद्र में मोदी और राज्य में योगी सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार लोगों की भलाई के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहती है। मोदी जी के विकसित भारत के इस महायज्ञ में आप लोगों ने अपने योगदानों की जो भागीदारी दी है, वह निश्चित तौर पर अत्यंत सराहनीय है। मैं आशा करता हूं कि मोदी जी की यह पहल आप सबके जीवन में उत्कर्ष एवम उन्नति का मार्ग प्रशस्त करेगी। कार्यक्रम के मध्य में मुख्यमंत्री के संदेशों का सजीव प्रसारण भी हुआ।
मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को दूरगामी सोच वाला बताते हुए मोदी को दूरदर्शी तथा जनहितैषी प्रधानमंत्री बताया। कार्यक्रम में लाभार्थी कैंप का भी आयोजन किया गया था। जो व्यक्ति लाभकारी योजनाओं से वंचित रह गया है, वह इस कैंप में आकर संबंधित दस्तावेज दिखाकर योजना का त्वरित लाभ ले सकता है। लाभार्थी कैंप में निम्न सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। आधार सेवा केंद्र पर यदि किसी को फोटो परिवर्तित करवाना हो, नाम सुधरवाना हो अथवा निवास से संबंधित पता बदलना हो तो कर सकता है।जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र, वाराणसी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लोगों को लघु एवं कुटीर उद्योगों से संबंधित जानकारी दी गई। खाद्य एवं रसद विभाग विभाग के द्वारा जिस व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम छूट गया हो उसको राशन कार्ड प्रदान किया गया। आयल कम्पनी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लोगों को गैस का कनेक्शन दिया। नगर निगम द्वारा लोगों को स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया गया। वहीं चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड का वितरण, आभा आईडी बनाना तथा स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता प्रदान की गई। नगरीय विकास जिला विकास अधिकरण के तहत लोगों का पीएम स्वनिधि एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का पंजीकरण कराया गया। आईईसी वैन के द्वारा कैलेंडर वितरण, प्रश्नोत्तरी, सेल्फि प्वाइंट, मेरी कहानी मेरी जुबानी इत्यादि गतिविधियों का प्रदर्शन हुआ। वहीं कार्यक्रम स्थल पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कराया गया। गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का प्रारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 15 नवंबर को किया था। यह यात्रा आगामी वर्ष में 26 जनवरी तक चलेगी। ध्यातव्य है कि टाउन हॉल में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का दो पालियों में आयोजन किया गया। प्रताकालीन सत्र कालाभैरव वार्ड का, तो वहीं द्वितीय पाली के तहत सायं कालीन सत्र बिंदु माधव वार्ड का संपन्न हुआ। इन दोनों कार्यक्रमों में उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने तथा जनसमुदाय ने भारत को विकसित बनाने की शपथ ली। कार्यक्रम में जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों सहित सीबीसी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी भी मौजूद थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *