पूर्वांचल

विद्युत विभाग:नये फ्लेवर में चेयरमैन ने डिस्काम की समीक्षा बैठक में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति से संबंधित दिए निर्देश:टीम भावना का विकास कर पैदा करें अच्छा मौहाल

वाराणासी 5 अगस्त:उत्तर प्रदेश के नवागत चेयरमैन आशीष कुमार गोयल आज पूर्वान्चल की समीक्षा बैठक की,बैठक में अधिकारियो को विद्युत विभाग की बेहतरी के साथ राजस्व वसूली,विद्युत आपूर्ति, विद्युत चोरी,ट्रांसफार्मर, उपभोक्ता हितों आदि के संबंध में वही सारे पुराने निर्देश नये फ्लावर में दिए।

वाराणासी की बिजली व्यवस्था हो प्रधानमंत्री औऱ मुख्यमंत्री की मंशानुरूप

समीक्षा बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप बनारस की विद्युत व्यवस्था को ट्रिपिंग विहीन आदर्श व्यवस्था बनाइये। यह पर्यटन का बहुत बड़ा केन्द्र है। देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से पर्यटक एवं श्रद्धालु यहॉ आते हैं। इसलिये ख्याति और महत्व के अनुरूप यहॉ की विद्युत व्यवस्था होनी चाहिए। व्यवस्था सुधारने के लिये जो भी कार्य होने हैं उनके लिये कारपोरेशन स्तर से हर तरह का सहयोग और मदद की जायेगी। बनारस के प्रत्येक क्षेत्र को 24 घण्टे निर्धारित विद्युत आपूर्ति के शिड्यूल के अनुरूप विद्युत प्राप्त हो। इसके लिये अवर अभियन्ता से लेकर मुख्य अभियन्ता तक लगातार सजगता बरतें।
उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आशीष कुमार गोयल ने यह निर्देश देते हुये कहाकि ट्रांसफार्मर ओवर लोडिंग पूरी तरह खत्म हो। इसके लिये अभियान चलाकर ओवर लोडिंग चेक की जाये जहॉ ओवर लोड हो वहॉ ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जाये। ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त न हो इसके लिये उनके रखरखाव पर पूरी सजगता बरती जाये। मानकों का पालन किया जाये। ट्रांसफार्मर प्रर्याप्त संख्या में रहें। स्थानीय दोष को कम से कम समय में ठीक करने के लिये प्रर्याप्त गैंग एवं आवश्यक सामग्री रहे। ट्रांसफार्मर का रखरखाव ठीक से करिये, तेल की कमी न हो। पर्याप्त संख्या में ट्रांसफार्मर मौजूद है । वर्कशॉप में रिपेयरिंग भी हो रही है ।आपको आवश्यकता अनुसार उन्हें उचित स्थानों पर पहुंचाना है जिससे आपूर्ति के अनुरूप उस को स्थापित किया जा सके । उन्होंने निर्देशित किया की क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर को ग्रामीण क्षेत्र में भी अधिकतम 24 घंटे के अंदर बदल दिया जाए इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर ग्रामीण क्षेत्रों में भी अधिकतम 24 घण्टे में बदले जायें

अध्यक्ष ने कहा कि बनारस को ट्रिपिंग विहीन बनाना हे। जहॉ कहीं ट्रिपिंग हो उसकी मानीटरिंग की जाये। दुबारा ट्रिपिंग न हो इसके लिये सभी आवश्यक कार्य तुरन्त किये जाये। अधिकारी गर्मी के इन दिनों में विशेष सावधानी बरतें। रात्रि में क्षेत्र का भ्रमण करें। अपना फोन चालू रखे और उठाये। स्थानीय दोषों पर तत्काल पहॅुचे और जनता के पूॅछने पर उसे बतायें कि कब तक आपूर्ति बहाल होगी।
कारपोरेशन अध्यक्ष दो दिवसीय दौरे पर आज बनारस पहॅुचे थे। बनारस की विद्युत व्यवस्था की समीक्षा बैठक में उन्होंने विद्युत आपूर्ति, राजस्व वसूली, विद्युत चोरी रोकने, सही एवं सबको बिल वितरण तथा उपभोक्ता सेवा के सन्दर्भ में गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार प्राथमिकता के आधार पर बनारस को विकसित कर रही है। इसके लिये बिजली व्यवस्था का भी इसी स्तर का होना बहुत जरूरी है। इसलिये दिन रात काम कर के हमे यहॉ की व्यवस्था ऐसी बनानी है जिससे उपभोक्ता को 24 घण्टे बिना कटौती के उच्च गुणवत्ता युक्त विद्युत प्राप्त हो। बनारस में सभी घरों में वैध बिजली कनेक्शन हों। इसके लिये प्रयास करिये। जनता को आसानी से कनेक्शन स्वीकृत करें।

विभाग को प्रॉफिट में लाने के लिए ईमानदारी औऱ मेहनत का संदेश

विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने, राजस्व वसूलनें तथा लाइन हानियॉ कम करने हेतु प्रभावी प्रयास करिये। जो भी बड़े बकायेदार हैं उनकी बिजली काटिये। यदि बिजली का मूल्य नहीं बसूला जायेगा, तो बिजली व्यवस्था कैसे चलेगी। सभी लोग विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें। उन्होंने कहाकि उपभोक्ता हमारे लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उसकी समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहिये। सभी कार्मिकों का उपभोक्ता के प्रति व्यवहार अच्छा हो। उसकी समस्याओं या शिकायतों पर तत्काल कार्यवाई करिये। विद्युत दुर्घटनायें न हों इसके लिये भी पूरी सावधानी बरतें। संविदाकर्मी अनुरक्षण कार्यों में निर्धारित मानकों का पालन करें यह सुनिश्चित किया जाये।
अध्यक्ष ने निर्देशित किया है कि 24 घण्टे के अन्दर हर हाल में ट्रांसफार्मर बदल दिये जायें। उन्होंने कहाकि यदि कहीं भी 24 घण्टे से ज्यादा क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदलने का समय लगा तो कार्यवाई होगी। अध्यक्ष ने कहाकि पावर ट्रांसफार्मर में ज्यादा समय लग सकता है लेकिन अन्य ट्रांसफार्मर पूरे प्रदेश में कहीं भी छतिग्रस्त हों उन्हें समय से बदला जाये। स्थानीय दोषों को कम से कम समय में ठीक कर विद्युत आपूर्ति बहाल की जाये।

राजस्व वसूली,विद्युत आपूर्ति,उपभोक्ता हित सर्वोपरि

अध्यक्ष ने कहाकि विद्युत आपूर्ति, उपभोक्ता हित तथा राजस्व वसूली हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। सभी अधिकारी जनसम्पर्क के प्रति संवेदनशील रहें। संचार माध्यमों का बेहतर प्रयोग करें। आर0डी0एस0एस0 में सबसे पहले वह कार्य करें जो सबसे ज्यादा आवश्यक हो। जहॉ कनेक्शन देने, राजस्व वसूलने, ब्रेकडाउन तथा लाइन हानियॉ कम करने से सम्बन्धित कार्यों की प्राथमिकता तय कीजिये। अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि प्रबंध निदेशक अपने स्तर पर विशेषज्ञ अधिकारियों की एक टीम बनाएं। सेवानिवृत्त ख्याति प्राप्त अधिकारियों की भी मदद ली जा सकती हैं । अधिकारियों से राय और चर्चा करके राजस्व वसूली बढ़ाने की योजना बनाकर विद्युत आपूर्ति और राजस्व वसूली को बेहतर करें। उन्होंने कहा कि विजिलेंस टीम के माध्यम से बड़ी चोरियों की जानकारी डाटा एनालिसिस आदि के माध्यम से पकड़े।
मीडिया,सोशल मीडिया के साथ जनता,जनप्रतिनिधियों औऱ प्रशासन के प्रति ठीक रखे व्यवहार

अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारी लगातार जनता, मीडिया , सोशल मीडिया, प्रशासन ,तथा जन प्रतिनिधियों के साथ संवाद स्थापित रखें और सभी के प्रति अपने व्यवहार को ठीक रखें। अध्यक्ष ने अधिकारियों से अपनी नेतृत्व क्षमता का परिचय देने के लिए आग्रह करते हुए कहा कि समस्याओं को अपने स्तर से निपटाने की क्षमता विकसित करें। अधिकारियों के अधिकारों एवं रिसोर्सेज को बढ़ाने की पूरी कोशिश की जाएगी । लेकिन वह एक बेहतर कार्य संस्कृति और टीम भावना का विकास कर एक अच्छा माहौल पैदा करें ।उन्होंने कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर सबसे पहले ऐसे स्थानों पर लगाए जाएं जहां उनकी ज्यादा आवश्यकता है। जिन मोहल्लों में राजस्व वसूली बढ़ाने और बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर । ज्यादा उपयोगी रहेंगे वहां सबसे पहले लगाए जाएं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *