पूर्वांचल

विद्युत विभाग: मलाईदार शीट के लिए 2 दिन पहले का आदेश को पलटा:चहेतों के लिये 3 वर्षो में 5-6 अभियंताओं की किया गया इधर से उधर

वाराणासी 3 मार्च:उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में जब भी कोई नया चेयरमैन/निगम अध्यक्ष की नियुक्ति सरकार करती हैं तो सरकार भी अपने मनमाफिक ब्यूरोकेट्स को नियुक्ति में प्राथिमकता देती है इसी तरह नव नियुक्त अधिकारी भी नियुक्ति के पश्चात अपने चहेतों के लिये विभाग में अधिकारियो को मनचाही नियुक्ति देने में लगे रहते हैं चाहे नियमों को दरकिनार ही क्यों न करना पड़े क्यो कि उनकी नियुक्ति भी मेमोरेंडम ऑफ़ ऑर्टिकल के नियमो के विपरीत होती है जिसका ब्यूरोकेट्स को फायदा मिलता हैं।
जिसका उदाहरण पिछले कई वर्षों में देखा जा सकता है पूर्व चेयरमैन के कार्यकाल में विशेष लोगो को प्राथिमकता मिलती रही तो नव नियुक्त चेयरमैन भी उनसे कम पिछे नही दिख रहे है वर्तमान में अब उनके चहेतों की चांदी है।
पूर्वान्चल निगम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विद्युत व्यवस्था के लिए सामान्य योजनाओं के अलावा करोड़ो की तमाम योजनाएं चल रही है वर्तमान में पूर्वान्चल की सबसे मलाईदार पद वाराणासी क्षेत्र के मुख्य अभियंता का हो गया है।
पिछले 2 वर्षों में मुख्य अभियंता के पद पर कोई भी अभियन्ता अपनी नियुक्ति के बाद अपना कार्यालय पूरा नही कर पाया इससे पहले कोई अन्य बाजी मार कर नियुक्ति पाने में क़ामयाबी हासिल कर लेता हैं।
ताजा मामला भी पूर्वान्चल निगम में इसी मलाईदार शीट के लिये पोस्टिंग पर पोस्टिंग का खेल होते नजऱ आ रहा है।
पूर्व चेयरमैन के चहेते के लिये पूर्वान्चल निगम के मुखिया ने ई०अनूप कुमार वर्मा को मुख्य अभियंता वाराणासी के पद से हटा दिया और मुख्यालय में सम्बद्ध कर दिया उनको तो हाई पावर के निर्देश पर रविवार के दिन रातों रात कार्यभार छीना गया था।उसके बाद पूर्व चेयरमैन के जाने के बाद नव नियुक्त चेयरमैन के द्वारा आनन्द प्रकाश को 6 माह में ही अपने चहेते के लिए हटा कर पश्चिमानांचल निगम फेंक दिया औऱ वंहा के एक अभियन्ता को पूर्वान्चल में लाये।
परन्तु उस अभियन्ता को मुख्य अभियंता का चार्ज न देकर चहेते के लिए उसको खाली रखा गया।
2 दिन पहले खाली पद पर वाराणासी के अधीक्षण अभियंता विजय राज सिंह,विद्युत वितरण मंडल वाराणासी को मुख्य अभियंता वाराणासी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया।
2 दिन बाद ही हाई पावर के निर्देश पर पूर्वान्चल निगम के मुखिया ने अपना आदेश वापस लेने के साथ कारपोरेशन के चहेते अधीक्षण अभियंता अरविंद कुमार सिंघल को मुख्य अभियंता वाराणासी का अतिरिक्त चार्ज देने के आदेश जारी किया।
सूत्र बता रहे हैं कि 5-6 मार्च के बाद कारपोरेशन से अधीक्षण अभियंता से मुख्य अभियंता के पदों पर पदोन्नति की लिस्ट जारी होगी जिसमें सिंघल साहेब को पदोन्नत किया जाएगा और वाराणासी के मुख्य अभियंता के अतिरिक्त चर्चा को स्थाई नियुक्ति में बदल दिया जायेगा।
पडलाल जारी है……….

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *