ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:UPPCL की मनमानी से उपभोक्ताओ को 930 रू० की चोट: 7 सालों तक होगी विद्युत बिल के साथ वसूली:अपनी टोपी उपभोक्ताओ के सर पर

वाराणासी 21 सितम्बर:”””””””””””उपभोक्ताओ के प्रति मन मे खोट,देते अतिरिक्त चोट:विभाग हित मे उपभोक्ताओ के परिसरो पर बार बार मीटर बदले की पॉलिसी से पड़ने वाले वित्तीय भार से उपभोक्ता को कब तक ठग जायेगा?””””””””””UPPCL के द्वारा प्रदेश में बिजली दरों को बढ़ाने के लिए नियामक आयोग में बिजली मूल्यों की वृद्धि के लिए दिए गए प्रस्तावों के विरुद्ध प्रदेश सरकार ने उपभोक्ता/जनता हितों को ध्यान में रखते पिछले कई वर्षों से बिजली की दरों को बढ़ने नही दिया एवं बिजली उपभोक्ताओं की सहूलियतो के लिए उपभोक्ताओ के लिए UPPCL प्रबंधन को तमाम निर्देश दिए। जिसपर ऊर्जा प्रबंधन ने तमाम तरह की योजनाएं लागू की परन्तु योजनाओं का धरताल पर सफलतापूर्वक उतारने में ऊर्जा प्रबंधन फेल होता रहा हर योजना के फेल होने के बाद उपभोक्ताओ के हित मे नई योजनाओं का आना जारी है फिर भी उपभोक्ताओ को समय पर बिल न मिलना,गलत बिल मिलना,ज्यादा बिल आना जैसी तमाम मूल समस्याऐ बढ़ती जा रही है इन सब के बीच पूर्वान्चल में मुख्य्मंत्री के क्षेत्र में उपभोक्ताओं पर 930 रू की अतिरिक्त चोट औऱ लगाई जा रही है।

प्रधानमंत्री क्षेत्र के उपभोक्ताओं से कम तो गोरखपुर क्षेत्र के उपभोक्ताओं से ज्यादा वसूली:पूर्वान्चल निगम ने टेंडर में किया खेल:कंपनी को फ़ायदा

UPPCL औऱ पूर्वान्चल निगम के एक फैसले से गोरखपुर एव बस्ती के लगभग 1 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं पर 930 रू०की अतिरिक्त मार पड़ने जा रही है औऱ कंपनी को लगभग 12 करोड़ का फायदा होने जा रहा है।

पूर्वान्चल के खेल में उपभोक्ता बंटे

पूर्वान्चल निगम ने 4G प्रीपेड मीटर के लिए दो कंपनियो से अलग-अलग रेट में खरीद का करार किया जिससे पूर्वान्चल के अन्य क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से अलग गोरखपुर औऱ बस्ती क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से 930 रुपयों का अतिरिक्त भुगतान लिया जायेगा।

पूर्वान्चल निगम के निर्णय से उपभोक्ताओं से होगी 930 रुपये की वसूली:प्रतिमाह रुपए विद्युत बिल में जोड़ कर होगी वसूली

पूर्वान्चल निगम में उपभोक्ताओं के परिसरो पर स्मार्ट मीटर की जगह 4G प्रीपेड मीटर लगाने के लिए पूर्वान्चल प्रबंधन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिसके तहत वाराणासी,प्रयागराज, मिर्ज़ापुर,आजमगढ़ क्षेत्रों में JMR ग्रुप से औऱ गोरखपुर एवं बस्ती क्षेत्रो में genus कंपनी से क़रार किया है। 4G प्रीपेड मीटर कॉस्ट को उपभोक्ताओ से लिया जाएगा। जो प्रति माह बिल में जोड़ा जायेगा।

वाराणासी,प्रयागराज, मिर्ज़ापुर,आजमगढ़ क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए 96 करोड़ का JMR ग्रुप से 6510 रू०/मीटर का क़रार

वाराणासी,प्रयागराज, मिर्ज़ापुर,आजमगढ़ क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए JMR ग्रुप से पूर्वान्चल में प्रति मीटर लगभग 6510 रू० का किया क़रार, जिनकी कीमत की वसूली उपभोक्ताओ से की जानी है जिसके लिए उपभोक्ताओ के विद्युत बिल में प्रतिमाह 70 रूपये जोड़ कर वसूली होगी।

गोरखपुर एवं बस्ती क्षेत्रो के उपभोक्ताओं के लिए 96 करोड़ का genus कंपनी से 7440 रू०/मीटर का क़रार

गोरखपुर एवं बस्ती क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए genus कंपनी से पूर्वान्चल निगम ने प्रति मीटर लगभग 7440 रू० का किया क़रार, जिनकी कीमत की वसूली उपभोक्ताओ से की जानी है जिसके लिए उपभोक्ताओ के विद्युत बिल में प्रतिमाह 80 रूपये जोड़ कर वसूली होगी।
इस प्रकार से पूर्वान्चल के अन्य उपभोक्ताओ को छोड़ कर गोरखपुर एव बस्ती के लगभग 1 लाख से ज़्यादा उपभोक्ताओ से 930 रू० अधिक लिए जाएंगे।

सवाल उठना लाजमी है कि उपभोक्ता हित में क़रार हुआ हैं या कंपनी हित मे?

° पूर्वान्चल के उपभोक्ताओं में बटवारा क्यों?
4G मीटर कम रेट में देने वाली JMR ग्रुप से क्यों क़रार नही हुआ?

° आखिर कब तक औऱ कितनी बार बदले जाएंगे मीटर?
° विभाग हित मे उपभोक्ताओ के परिसरो पर बार बार मीटर बदले की पॉलिसी से पड़ने वाले वित्तीय भार से उपभोक्ता को कब तक ठग जायेगा?

पड़ताल जारी है……….

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *