ताज़ातरीन

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा , महंगाई भत्ते में होगा इजाफा

दिल्ली21 सितंबर :केंद्रीय कर्मचारियों दिवाली इस बार और भी रोशन हो सकती है. दरअसल, उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को त्योहार से पहले ही महंगाई भत्ते में इजाफा करके बड़ा तोहफा दे सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो DA बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने महंगाई भत्ते में साल में दो बार संशोधन करती है. इस साल का पहला संशोधन यानी DA Hike बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है. इसके तहत केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इस 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था. इस बार भी कर्मचारी चार फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक का इजाफा किए जाने की उम्मीद है. डीए में अगर तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाती है तो फिर कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा.

महंगाई दर को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का फैसला करती है. महंगाई जितनी अधिक होती है, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने की उम्मीद उतनी ही ज्यादा होती है. आमतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधन करती है. अगर डीए हाइक के लिए मानक की बात करें तो सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर ये तय किया जाता है. जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था. एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा है. इससे पहले जून महीने में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था.
अब जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक (DA Hike) का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है. तो इस हिसाब से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन देखें, तो अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है. अगर ये बढ़कर 45 फीसदी होता है तो फिर रकम बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगी. यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे. अब अगर कर्मचारी को अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये पर देखें, तो फिर अभी तक इस पर डीए 23,898 रुपये बैठता है, वहीं तीन फीसदी इजाफा होने के बाद ये 25,605 रुपये हो जाएगा.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *