एक झलक

विद्युत विभाग:बड़े पैमाने पर बिजली चोरी कराये जाने का गोरखधंधा:कई उपकरण बरामद:एक गिरफ्तार:विभागीय कर्मियों की भी संलिप्तता का संदेह

वाराणासी/अयोध्या 22 सितम्बर: मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अयोध्या में बिजली के मीटर को बैक करने का बड़ा गोरख धंधा चल रहा है, बिजली विभाग की विजलेंस की टीम ने देवनगर मंडी गेट के सामने एक मैकेनिक के घर पर छापा मारा जिसमें सैकड़ो की संख्या में विभागीय मीटर बरामद हुए। बिजली चोरी कराए जाने के इस बड़े गोरखधंधे के भंडाफोड़ होने के बाद विभागीय कर्मियों की भी संलिप्तता का संदेह विजिलेंस के अफसरों ने जताया है। इस पूरे मामले में अभी तक एक को गिरफ्तार किया गया है।

बरामद हुए सैकड़ो पुराने मीटर

मुख्य अभियंता हरीश बंसल विजलेंस टीम के साथ कोतवाली नगर के देव नगर स्थित कृष्ण कुमार सोनी मैकेनिक के घर पर छापा मारा। विजिलेंस टीम की ओर से छापे की कार्रवाई एक गुप्त सूचना के आधार पर दोपहर 12 बजे के करीब नवीन गल्ला मंडी के सामने देवनगर पहाड़गंज कालोनी में एक मकान में की गई। टीम के अधिकारी और कर्मचारी जब यहां पहुंचे और नजारा देखा तो दंग रह गए। दो कमरों में कई रैकों में भारी मात्रा में पुराने और नए बिजली मीटरों के अलावा तार, चिपें, स्टार्टर समेत मीटर घटाने और बढ़ाने वाले उपकरण मिले। छानबीन के दौरान उसके घर के अंदर बिजली विभाग के सैकड़ों मीटर बरामद हुए, स्थिति यह रही कि टीम के कर्मी बरामद मीटर और उपकरणों की गिनती में हांफ गए। इतना ही नहीं छापे में ड्रिल मशीनें, कटर, हैंडल सेट समेत अन्य सामाग्री भी बरामद की गई है। बताया जा रहा है।

लाखो रुपये की विभाग को नुकसान का अनुमान

मुख्य अभियंता हरीश बंसल ने बताया कि मैकेनिक कृष्ण कुमार सोनी मीटर में रिमोट या चिप लगाकर मीटर को बैक करता था जिससे हजारों यूनिट बैक हो जाती थी और विभाग को लाखों रुपए की चपत होती थी। इस गोरखधंधे में पावर कॉरपोरेशन विभाग के भी कर्मचारी सम्मिलित है या नहीं इस मामले की जांच की जा रही है, अगर कोई विभागीय कर्मचारी संलिप्त मिला तो उसे खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी, विजिलेंस टीम द्वारा मारे गए छापे में भारी मात्रा में बिजली मीटर और उपकरण मिले हैं। सारे मीटर उपभोक्ताओं के नाम रजिस्टर्ड हैं। सीरीज नम्बर नोट किए गए हैं मौके पर पकड़े गये व्यक्ति को पुलिस हवाले कर FIR दर्ज कराई गई।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *