राजनीति

विधान सभा सत्र के अतिंम दिन ऊर्जा मंत्री श्री ए०के०शर्मा नेविपक्ष को दिखाया आइना,बजट को बताय देश का नया उत्तर प्रदेश बनाने वाला बजट

लखनऊ02जून:प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री श्री ए०के०शर्मा ने विधान सभा सत्र के अतिंम दिन विपक्ष को आइना दिखाते हुयेे कहा कि वर्ष 2022-2023 का बजट नए भारत का नया उत्तर प्रदेश बनाने वाला बजट है । यह बजट उत्तर प्रदेश को प्रगतिशील समाज के निर्माण के साथ आधुनिक अवस्थापना सुविधा देने के साथ -साथ तेज गति से विकसित होने वाली अर्थव्यवस्था को और गति देने वाला है।

उन्होंने इस बात का उदाहरण देते हुए कहा कि बजट में जो विचार है उसकी कितनी बड़ी रेंज हैं इसका उदाहरण इस बात से लगाया जा सकता है कि जहाँ पर बजट में मैनुअल एक्सवेंजर के कल्याण की बात की गयी है, वहीं प्रदेश को 21वीं सदी का आधुनिक राज्य बनाने के लिए डेल्टा सेंटर पार्क स्थापित करने और उसमें रू0 20 हजार करोड़ निवेश करने की बात भी की गयी है। उसी प्रकार राज्य को आधुनिक और सशक्त बनाने के लिए अटल इन्डस्ट्रियल इफ्रा़स्ट्रक्चर मिशन जैसे कदम भी इसमें उठाये गये है।

विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने बजट भाषण के अंत में वित्त मंत्री द्वारा कोड किये गये शेर को भी पढ़ा और कहा कि वित्त मंत्री ने जो कहा इसी स्याह समन्दर से नूर निकलेगा मतलब पहले की सरकारों की कालिमा, जो उनके कुशासन का परिचायक थी-ऐसी व्यापक समस्या के समन्दर से निकालने का काम वर्तमान सरकार कर रही है। मुख्य विपक्षी दल पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि आप लोग शिक्षा की बात करने लायक नहीं है। शिक्षा की गुणवत्ता में सबसे ज्यादा अवमूल्यन आपकी सरकार में हुआ है। उस समय आपकी सरकार में नकल एक प्रतिस्थापित व्यवस्था बन गयी थी । अगर सपा का शासन और कुछ वर्षों चला होता तो न तो पढ़ने वाले पढ़ने आते न पढाने वाले मिलते।

साथ ही उन्होंने सपा पर हमला बोलते हुए कहा कि उनके शासन में माफियाओं और गुण्डों को संरक्षण था। उन्हीं लोगों का संवर्धन हुआ और यही कारण है कि हमारी सड़के एंव हमारा इन्फ्रास्ट्रेक्चर खराब बनता है और खराब लगता है। उन्हीं माफियाओं को कामों के ठेके मिलते थे और वो सारा का सारा पैसा हज़म कर जाते थे। उसी पैसे से वह लोग पचास-पचास गाडियाँ और सौ-सौ गनर लेकर घुमते है और आम आदमी को भयभीत करते है।

ऊर्जा विभाग की बात करते हुए उन्होंने कहा कि सपा के शासन में इटावा जिले के एक गॉव बिजली आती थी तो समझ लिया जाता था कि सभी गाँवों में बिजली आ रही है। उन्होंने वर्तमान महीने में उत्तर प्रदेश के इतिहास में अभी तक की अधिकतम बिजली सप्लाई की भी बात की, जो 25,436 मेगावाट है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि सपा के शासन काल के पाँच वर्षों में जो अधिकतम बिजली आपूर्ति हुई है वह भी वर्तमान समय के न्यूनतम विद्युत आपूर्ति (नॉन पीक डिमाण्ड) से कम है। इतना ही नहीं सपा शासन के किन्हीं 02 वर्षों के पीक डिमाण्ड को जोड़कर अधिकतम सप्लाई देखी जाय तो भी वह हमारी वर्तमान महीने की पीक डिमाण्ड से कम होता है।

ऊर्जा मंत्री श्री ए. के. शर्मा ने यह भी कहा कि योगी सरकार के पहले की सरकार ने अगर बिजली क्षेत्र में काम किया होता तो आज स्थिति बेहतर होती। योगी सरकार पिछले 05 वर्षाे में ऐतिहासिक कार्य किया है, जो अभी भी चल रहा है और जिन्हें और आगे बढ़ाया जा रहा है। जैसे –

ऽ कृषक फीडर अलग करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

ऽ समान्य खुले जर्जर तारों की जगह ए०बी० केबल वाले तार लगाये जा रहे है ।

ऽ योगी सरकार में 1.21 लाख नये मंजरों का विद्युतीकरण किया गया ।

ऽ योगी सरकार में 1.43 करोड़ नये विद्युत कनेक्शन दिये गये।

ऽ 705 नये विद्युत उपकेन्द्र बनाये गये और 1413 विद्युत उपकेन्द्रों की क्षमता बढ़ायी गयी ।

ऽ पहले ट्रान्सफार्मर बदलना महीनों का काम होता था, लेकिन अब शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घंटे में ट्रान्सफार्मर बदले जाते है ।

बिजली की नयी लाइनें डालने की गति पिछली सरकार की अपेक्षा दोगुनी से ज्यादा हो गयी है। सपा के शासन काल में 1503 सी०के०टी० किमी० प्रतिवर्ष की जगह वर्तमान में 3538 सी०के०टी० किमी० की गति से लाइनें बिछायी जा रही है।

उन्होंने सपा पर और तंज कसते हुए कहा कि आपके संरक्षण में बिजली की चोरी होती थी इसलिए लाइन लॉस 40 प्रतिशत थी, जिसे हम कम करने की कोशिश कर रहें है। विपक्ष के एक और मुद्दे का भी जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि योगी सरकार के शासन काल में 2017 से 2022 तक में 1980 मेगावाट की नयी उत्पादन क्षमता जोड़ी गयी है। वर्तमान में योगी जी के नेतृत्व में 5280 मेगावाट की तापीय विद्युत उत्पादन की परियोजनायें विभिन्न स्तरों पर आगे बढ़ रही है, जो आने वाले कुछ महीनों में कार्यान्वित हो जायेगीं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की तापीय विद्युत ऊर्जा की क्षमता पहले की अपेक्षा दोगुनी हो जायेगी ।

उन्होंने विद्युत क्षेत्र में हो रहे दिन प्रतिदिन के कार्यों में इन्फ्रास्टेªक्चर के सुदृढ़ीकरण का हवाला देते हुए राज्य की जनता को आश्वस्त किया है कि हम गुणात्मक बिजली देने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और आम जनता का सहयोग माँगते हुए यह भी कहा कि लोग बिजली का बिल समय से जमा करें और बिजली की बचत करें। यह दोनो संदेश जनता में पहुँचाने जैसा है। इसमें उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता के सहयोग के लिए अपील भी की।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *