पूर्वांचल

विश्व प्रसिद्ध चेतगंज नक्कटैया मेले का इस वर्ष होगा भव्य आयोजन

वाराणसी30 अक्टूबर :काशी के लक्खा मेले में शुमार चेतगंज की विश्व प्रसिद्ध नक्कटैया की आयोजन समिति श्री चेतगंज रामलीला समिति वाराणसी द्वारा आज परेड कोठी स्थित एक होटल में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता ने बताया कि चेतगंज की विश्व प्रसिद्ध नक्कटैया प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी करवा चौथ के दिन आयोजित की जायेगी। इस वर्ष मेले का भव्य आयोजन सुनिश्चित करने के लिए समिति अपने सदस्यों के साथ लगातार कार्यरत है।

गौरतलब है कि अंग्रेजों के क्रूर शासन के खिलाफ चेतगंज रामलीला की शुरुआत स्वर्गीय बाबा फतेह रामजी ने की थी। क्षेत्रीय नागरिकों, लीला प्रेमियों व वाराणसी के समस्त राम भक्तों के सहयोग और स्नेह से प्राप्त चंदे द्वारा विगत 136 वर्षों से निर्बाध रूप से राम काज करते हुए श्री चेतगंज रामलीला समिति अपने 137 वें वर्ष में प्रवेश कर रही है। समिति क्षेत्र की जनता, प्रतिष्ठित व्यापारियों एवं सम्मानित नागरिकों का अभिनंदन करती है जिन के सहयोग से श्री चेतगंज रामलीला समिति को अंतर्राष्ट्रीय गौरव प्राप्त हुआ है। करवा चौथ के दिन समिति द्वारा आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध चेतगंज नक्कटैया में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। पूर्व की भांति इस वर्ष भी नक्कटैया मेले का उद्घाटन परंपरानुसार वाराणसी के पुलिस कमिश्नर व जिलाधिकारी के कर कमलों द्वारा रात्रि 12:00 बजे चेतगंज थाने के पास किया जाता है तत्पश्चात मेले में शामिल लाग विमान अपने निर्धारित रास्तों से होते हुए गंतव्य तक पहुंचते हैं।

इस वर्ष मेले का आकर्षण चंद्रयान के साथ साथ सैकड़ों की संख्या मे लाग विमान पूर्वांचल व मध्यप्रदेश, मेजा, प्रयागराज आदि क्षेत्रों से शामिल होंगे।

पत्रकार वार्ता में मुख्य रूप से समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता (बच्चू) पूर्व पार्षद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेंद्र गिरी जी महाराज,
वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजू यादव, उपाध्यक्ष तनुज पाण्डेय, कोषाध्यक्ष रजत श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष अजय प्रताप सिंह बॉबी, प्रदीप कुमार कन्नौजिया सहित समिति के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *