पूर्वांचल

वृक्षारोपण महाभियान कार्य्रकम की रूपरेखा के लिए बैठक:पेड़ सूखे न बल्कि वे विकसित हो इसके लिये बने ठोस नीति-नोडल अधिकारी

वाराणसी 20जुलाई:बनारस जनपद के वृक्षारोपण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम० देवराज आज बनारस में वृक्षारोपण कार्यक्रम को प्रभावी एवं व्यापक बनाने हेतु आयोजित बैठक में पहुंचकर कार्यक्रमके बारे मे विस्तृतजानकारी प्राप्त की।

बैठक में वनविभाग के साथ 26 अन्य विभाग के अधिकारी

आयुक्त कार्यालय के सभागार में सम्पन्न इस बैठक में जिले के सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कहाकि मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हमें बनारस को अत्यधिक हरा-भरा करके पर्यावरण के अनुकूल बनाना है। उन्होंने कहाकि जो भी पेड़ लगाये जायें उनकी सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

वृक्षारोपण के बाद पौधों के विकास की बने नीति

उन्होंने कहाकि बनारस के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने आस-पास पेड़-पौधों का संरक्षण कर बनारस को सुन्दर एवं पर्यावरण के अनुकूल नगर बनाये। एम0 देवराज ने कहाकि वृक्षारोपण के बाद लगाये गये पेड़ सूखे न बल्कि वे विकसित हो इसके लिये ठोस नीति बनायी जानी चाहिए।

फलदार औऱ औषधी गुणों से युक्त पौधों को प्राथमिकता

एम0 देवराज ने कहाकि प्रदेश सरकार ने वृहद पौधारोपण महाभियान में वाराणसी में वायु को शुद्ध करके स्वच्छ ऑक्सीजन देने वाले फलदार और औषधीय गुणवाले पौधों को प्राथमिकता दी जायेगी। प्रदेश सरकार विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दे रही है। पौधा रोपण महा अभियान से ऑक्सीजन की शुद्ध मात्रा को बढ़ाने व वातावरण को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।
इस महा अभियान में फलदार व ऑक्सीजन देने वाले पौधों को अधिक संख्या में लगाने की योजना है। सहजन, पीपल, पाकड़, बरगद, अर्जुन, जामुन, आंवला, अमरूद, आम, सागौन एवं शीशम आदि के ज्यादा से ज्यादा पौधों को रोपण की तैयारी है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *