एक झलक

सावधान! भगवान राम के नाम पर ठगी,प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र भेजकर साइबर कर रहे ठगी

फरीदाबाद 15 जनवरी :जालसाज ठगी और धोखेबाजी के लिए आए दिन नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। इस बार तो जालसाज ठगी के लिए रामलला के नाम का सहारा ले रहे हैं।

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की पुलिस को आशंका है कि अयोध्या में राम मंदिर उद्धाटन और प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र भेजकर साइबर ठग लोगों का खाता खाली कर सकते हैं। लिहाजा फरीदाबाद पुलिस ने साइबर सुरक्षा संबंधित एक एडवाइजरी जारी की है। आमजन से अपील की गई है कि वह सोशल मीडिया पर आने वाले किसी प्रकार के लिंक आदि पर क्लिक न करें। इससे साइबर ठगी से बचा जा सकेगा।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन के तहत काफी संख्या में साइबर ठग भी सक्रिय हो रहे हैं। आशंका है कि वह लोगों को उद्धाटन का निमंत्रण पत्र भेजकर ठगी कर सकते हैं। लोगों व्हाट्सऐप व अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर एपीके फायल भेज रहे हैं। उसमें कहा जा रहा है कि राम मंदिर उद्धाटन के लिए वीआईपी पास प्राप्त करें। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार भेजे जा रहे एपीके फायल एक मैलवेयर है, जिसपर क्लिक करते ही लोगों के मोबाइल फोन, लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जालसाज रिमोट पर लेकर ठगी कर सकते हैं। डाटा चुराने के साथ उगाही आदि कर सकते हैं। लिहाजा पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने लोग इस तरह के मैसेज पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि भेजे जा रहे एपीके फायल पर क्लिक नहीं करें और उसे तुरंत डिलीट कर दें।

छह दिन में पकड़े गए 11 जालसाज

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद की पुलिस ने छह दिन में 11 जालसाजों को गिरफ्तार कर ठगी के सात मामलों का खुलासा किया है। ये आरोपी पांच से 11 जनवरी के बीच जगह-जगह से काबू किए गए हैं। इनसे करीब 32 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। साथ ही साइबर थाना सेंट्रल के तीन, साइबर थाना बल्लबगढ़ भी तीन और साइबर थाना एनआईटी ने एक मामले को सुलझाया गया है। साथ ही बीते दिनों में थाना पहुंची करीब 170 शिकायतों का निपटारा करते हुए जालसाजों के बैंक खाते से करीब 40.30 लाख रुपये रिफंड कराए गए। जालसाजों के

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *