पूर्वांचल

सीएमओ ने शहर के डेंगू संवेदनशील क्षेत्र का किया निरीक्षण,बच्चों को जलजमाव के निस्तारण व साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया

वाराणसी7 अगस्त :संचारी रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से सक्रिय है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने सोमवार को शहरी क्षेत्र में डेंगू संवेदनशील वार्ड नगवां के पार्षद प्रतिनिधि रविंद्र सिंह के साथ भ्रमण कर साफ-सफाई एवं संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया। सीएमओ ने प्राथमिक कन्या विद्यालय नगवां में पहुँचकर विद्यालय के बच्चों के साथ बातचीत की। घरों के अन्दर रखे बर्तनों, कूलर, गमलों, गढ्ढों आदि में एकत्रित होने वाले पानी के निस्तारण के साथ आसपास के घरों में रहने वाले लोगों को भी इस कार्य के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर कहा ।

सीएमओ ने स्वास्थ विभाग एवं नगर निगम की टीम के साथ नगवां क्षेत्र में भ्रमण कर छोटी-बड़ी स्प्रिंकल मशीन से एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया गया। इसके साथ ही क्षेत्र में फोगिंग भी कराई गयी। नगर निगम की साफ-सफाई टीम के द्वारा विभिन्न जगहों पर इकट्ठा किये गये कूड़े का निस्तारण भी किया गया। सीएमओ ने निर्देशित किया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार से ग्रसित लोगों की जांच करें। पॉज़िटिव मरीजों की सूचना जिला मलेरिया इकाई को अनिवार्य रूप से दें। मच्छर पैदा करने वाले स्रोतों को पूरी तरह नष्ट करें। छिड़काव और फोगिंग के लिए नगरीय क्षेत्र में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र में पंचायती राज विभाग से सहयोग लें। सरकारी चिकित्सालयों और ब्लॉक स्तरीय सीएचसी-पीएचसी को आवश्यक बेड आरक्षित करने के लिए निर्देशित किया । ग्रामीण व नगर के उच्च जोखिम (हॉट स्पॉट) वाले क्षेत्रों में सक्रिय रूप से छिड़काव और फोगिंग का कार्य कराया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर घरों के अंदर व आसपास रुके हुए साफ पानी में पनपता है जैसे कि कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के पानी के बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, नारियल के खोल, टूटे हुए बर्तन व टायर इत्यादि। सप्ताह में एक बार इन सभी पात्रों को खाली कर सफाई करें या जिन पात्रों में बेवजह पानी इकट्ठा हो रहा है उन्हें पलट कर रखें।
इस मौके पर नोडल अधिकारी डॉ एसएस कनौजिया, जिला मलेरिया अधिकारी शरत चंद पाण्डेय, नगर निगम की टीम के निरीक्षक दिवाकर, नगवां क्षेत्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ गुलरेज़ उपस्थित थे।

क्या करें

•पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों आदि को ढक कर रखें।

•सप्ताह में एक बार कूलर को खाली करके सुखा दें।

•डेंगू का मच्छर दिन में काटता है। ऐसे कपड़े पहनें जो बदन को पूरी तरह ढकें।

•डेंगू के उपचार के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन नहीं है।

•डॉक्टर की सलाह पर बुखार उतारने के लिए आवश्यक दवा जरूर लें अधिक बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

•चिकित्सक की सलाह पर रोगी को अस्पताल में भर्ती कराएं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *