एक झलक

गर्मियों पानी पीने से 10 लाभ,जानें इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स

5अप्रैल 2023

यूं तो 8 से 10 गि‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए, तो शरीर को बीमारियों से बचाया जा सकता है.

. 1-वजन कम करे

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.

2. सर्दी-जुकाम से राहत

बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. पीरियड्स बनाए आसान

पीरियड्स का दर्द अक्यर महिलाओं के सारे काम पर ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

4. बॉडी करे डिटॉक्‍स

गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं

5. बढ़ती उम्र थाम लें

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.

6. बालों के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए भी बहुत फायद है।

7. पेट को रखे दुरुस्‍त

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

8. ब्‍लड सर्कुलेशन को रखे सही

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सुचारू रूप से होना बहुत जरूरी है इसके लिए गरम पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

9. एनर्जी बढ़ाए

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

10. जोड़ों का दर्द करे दूर

गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *