एक झलक

अब सभी डॉक्यूमेंट होने के बावजूद कटेगा 2000 रुपये का चालान, ट्रैफिक नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

24जून2022

ट्रैफिक नियमों में समय के साथ कुछ ना कुछ बदलाव होता रहता है। अब एक बार फिर नया बदलाव किया गया है। जिसके अनुसार यदि आपके पास सभी डॉक्यूमेंट है, साथ ही आप सभी नियमों का पालन भी कर रहे हैं, तब भी आपका 2000 रुपये का चलान कट सकता है। बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक यदि आप वाहन के कागज जांच करने के दौरान या वैसे भी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो नियम 179 MVA के तहत ऐसा करने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

दरअसल सड़क पर आए दिन ट्रैफिक पुलिस के साथ दुर्व्यवहार करने की घटना लगातार बढ़ती जा रही है। गौरतलब है कि यदि पुलिसकर्मी आपके साथ दुर्व्यवहार करते है तो आप भी कोर्ट जा सकते हैं। हाल ही में कुछ समय पहले आए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार यदि आपके पास हेलमेट है, तो भी आपका 2000 रुपये का चालान कट सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपके हेलमेट की स्ट्रीट नहीं बंदी होगी तो 194d MVA के तहत आपका 1000 रुपये का चालान और दोषपूर्ण हेलमेट पहने होने के कारण 194d MVA के तहत ही 1000 का चालान कट सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि वाहन चालकों को सड़क पर अब काफी ज्यादा सावधानी से चलने की आवश्यकता होगी। क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक अब तकरीबन सभी चालानों की कीमत काफी ज्यादा बड़ी हुई है। यदि आप किसी भी नियम का उल्लंघन करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। बता दें कि दिल्ली में सीधी लाइन में चलने के नियम भी लागू हो चुके है। हालांकि यह नियम फ़िलहाल बसों और माल ढुलाई करने वालों पर ही लागू होंगे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *