एक झलक

उपभोक्ता की आवाज न्यूज की ओर से देशवासियों को धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा की हार्दिक बधाई

वाराणसी 23अक्टूबर :सबसे तेज बेबाक खबरे आप तक पहुंचाने वाले उपभोक्ता की आवाज वेब पोर्टल परिवार की तरफ आपने पाठकों को
लक्ष्मी पूजा, गोवर्धन पूजा, भाईदूज, छठपूजा की हार्दिक बधाई। देशभर में नवरात्रि के बाद से त्यौहारों की लड़ी लग गई है. कल दिवाली भी आने वाली है जिसका सबको बेसबरी से इंतजार रहता है. दिवाली का त्यौहार धनतेरस से शुरू होकर गोवर्धन पूजा और भाई दूज तक दिवाली की धूम रहती है. इसके बाद छठ पूजा का पर्व आता है. इन्ही त्योहारों के चलते बाजारों में धूम और रोनक देखने को मिल रही है. आइए जानते हैं कि धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज और छठ कब है और इनको मनाने का शुभ मुहूर्त क्या है.

धनतेरस

दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होता है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का त्योहार 22 अक्टूबर को मनाया गया.

दिवाली

दिवाली के दिन सभी लोग अपने घरों में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाती है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. लक्ष्मी पूजा की शुभ मुहूर्त शाम 6.53 से शुरू होगा और रात 8.15 पर समाप्त हो जाएगा.

गोवर्धन पूजा

गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन की जाती है, लेकिन इस साल यह पूजा 26 अक्टूबर को की जाएगी. गोवर्धन पूजा के दिन कृष्ण भगवान की गोबर की प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा की जाती है. गोवर्धन पूजा का मुहूर्त सुबह 06:28 से सुबह 08:43 बजे तक है.
भाई दूज

इस साल गोवर्धन पूजा वाले दिन ही भाई दूज का त्योहार ही मनाया जाएगा मतलब 26 अक्टूबर को दोनों त्योहार मनाए जाएंगे. भाई दूज का शुभ मुहूर्त दिन 1.12 से 3.26 तक रहेगा.

छठ पूजा

इस साल छठ पूजा त्योहार 28-31 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. 30 अक्टूबर को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा वहीं 31 अक्टूबर को उगते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा. छठ पूजा के दिन सूरज भगवान की पूजा की जाती है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *