पूर्वांचल

कैंट विधायक ने हरी झंडी दिखाकर ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ का किया शुभारंभ,पूरे अक्टूबर चलेगा अभियान

वाराणसी03 अक्टूबर :संचारी व मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है। इन्हीं बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है। यह अभियान पूरे अक्टूबर माह चलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, पंचायती राज विभाग समेत 10 विभागों की टीम तैनात की गईं हैं, जो घर-घर जाकर बीमारियों की रोकथाम और समुदाय को जागरूक करेंगी। ऐसे में जन समुदाय का भी दायित्व है कि अभियान में सहयोग करे, सतर्क और जागरूक रहें।“
उक्त बातें कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने मंगलवार को भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुभारंभ समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन से सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। जनपद प्रशासन व विभिन्न विभागों के साथ ही जन प्रतिनिधि भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए पूरा ज़ोर देंगे। अभियान में डेंगू व अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा छिड़काव, फोगिंग, स्वच्छता, साफ-सफाई आदि का ध्यान रखा जाएगा। जल जमाव की स्थिति, गंदगी, कचरा आदि को भी दूर किया जाएगा। जांच व उपचार के साथ आवश्यक दवा भी प्रदान की जाएगी। नगर की झुग्गी झोपड़ी व स्लम एरिया में विशेष रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। कीटनाशक रसायनों का छिड़काव, मच्छरों के प्रजनन स्थानों का विनष्टीकरण आदि सोर्स रिडक्शन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने जनमानस से अपील की कि डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है तथा इससे बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग, स्वस्थ तन व मन से ही एक स्वस्थ व बेहतर राष्ट्र का निर्माण हो सकता है।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का बेहद महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। प्रदेश में जिस तरह जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) को काफी हद तक काबू कर लिया गया है, उसी तरह डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार, टीबी, कुष्ठ आदि रोगों को भी अभियान चलाकर काबू कर लिया जाएगा। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, नोडल विभाग रहेगा। नगर निगम, पंचायती राज, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन कल्याण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग सहित 10 विभाग आपसी समन्वय बनाकर अभियान को सफल बनाएंगे। सीएमओ ने कहा कि अभियान को लेकर अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार का कार्य कराया जाएगा। इसमें जन प्रतिनिधियों, प्रभावशाली व्यक्तियों, विभिन्न संस्थाओं के साथ ही जनमानस का भी सहयोग लिया जाएगा।
अभियान का शुभारंभ कैंट विधायक और सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर किया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम को भी प्रेरित कर छिड़काव और फोगिंग के लिए रवाना किया। जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद पाण्डेय ने समस्त कार्यक्रम संचालन किया। इस मौके पर अधीक्षक डॉ क्षितिज तिवारी, पार्षद प्रतिनिधि कासिम खाँ, सहायक मलेरिया अधिकारी केके राय, संजीव कुमार सिंह, बायोलोजिस्ट डॉ अमित कुमार सिंह, डॉ शिशिर, नगर निगम से भेलूपुर निरीक्षक अर्चना सिंह, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक अजय कुमार मिश्रा, यूनिसेफ से प्रदीप श्रीवास्तव व डॉ शाहिद, स्टाफ से डॉ रोहित सोनी, डॉ अनिल गुप्ता, जेपी वेदवंशी, पुनीत गुप्ता, विकास श्रीवास्तव, हीरलाल, आराधना कुशवाहा, ओम प्रकाश एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *