एक झलक

गीडा स्थापना दिवस पर होगा 4 दिन का आयोजन, 1300 करोड़ निवेश की संभावना

लखनऊ27 नवम्बर :गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) का 34वां स्थापना दिवस 30 ​नवंबर से 3 दिसंबर तक मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 1300 करोड़ रुपये के निवेश का मंच भी बनेगा। इस अवसर पर सीएम गीडा के विभिन्न सेक्टरों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के 155 करोड़ रुपये के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करने के साथ गीडा के कालेसर व्यावसायिक-आवासीय परियोजना को भी लांच करेंगे। देश के कई बड़े औद्योगिक समूहों के प्रमुख एवं प्रतिनिधि इस समारोह के न केवल साक्षी बनेंगे बल्कि मुख्यमंत्री के साथ बैठक में शामिल होकर निवेश की व्यापक संभावनाओं पर चर्चा भी करेंगे।

800 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का होगा लोकार्पण-शिलान्यास

30 नवंबर (गुरुवार) को होने जा रहा गीडा का 34वां स्थापना दिवस समारोह कई मायने में खास होने जा रहा है। मुख्यमंत्री के सुझाव पर यहां पहली बार चार दिवसीय उद्योग और व्यापार की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तो साथ ही बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार सृजन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। गीडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अनुज मलिक ने बताया, समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों 800 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा।

इन परियोजनाओं से 3400 लोगों के लिए रोजगार सृजन भी होगा। ये सभी परियोजनाएं निजी क्षेत्र की हैं। साथ ही 500 करोड़ रुपये के निवेश और 3000 लोगों के लिए रोजगार सृजन वाली भावी परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री द्वारा उद्यमियों को नए भूखंडों का आवंटन पत्र सौंपा जाएगा।

22 औद्योगिक और 21 व्यावसायिक भूखंड आवंटित

SDM गीडा अनुपम मिश्रा के मुताबिक, गीडा की ओर से अक्टूबर महीने में औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों के आवंटन की योजना लाई गई थी। इस योजना में 22 औद्योगिक और 21 व्यावसायिक भूखंडों का आवंटन किया गया है। आवंटन के बाद 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।

आवंटित किए गए भूखंडों में से 10 बड़े निवेशकों को आवंटन पत्र का वितरण गीडा स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। इस तरह यह समारोह 1300 करोड़ रुपये के निवेश का मंच बनेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गीडा के अलग-अलग औद्योगिक सेक्टरों में 155 करोड़ रुपये की अवस्थापना विकास परियोजनाओं (सड़क, नाली, पुलिया, बिजली आदि) का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे।

200 एकड़ में विकसित होगी कालेसर परियोजना

गीडा के स्थापना दिवस समारोह में सीएम योगी कालेसर सेक्टर-11 में 200 एकड़ में विकसित होने वाली व्यावसायिक और आवासीय परियोजना की लांचिंग भी करेंगे। गीडा की CEO अनुज मलिक ने बताया, इस परियोजना के पहले चरण में लगभग 80 एकड़ में व्यावसायिक योजना के तहत भूखंडों का विकास किया जायेगा। इसमें 10,000 वर्ग मीटर से लेकर 35,000 वर्ग मीटर तक के 13 भूखंड विभिन्न व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए विकसित किए जाएंगे।

दूसरे चरण में 120 एकड़ भूमि में बनेंगे आवासीय सेक्टर

दूसरे चरण में 120 एकड़ भूमि पर आवासीय सेक्टर का विकास किया जायेगा। इस योजना को विकसित करने में करीब 250 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास कार्य कराए जाएंगे। इस परियोजना के लिए गीडा द्वारा जमीन का अधिग्रहण आपसी सहमति के आधार पर किया गया है, जिसमें करीब 173 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है। कालेसर परियोजना गीडा की एक अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है, जो गोरखपुर के जीरो पॉइंट पर स्थित है। इसकी कनेक्टिविटी एनएच-28, कुशीनगर राजमार्ग एवं सोनौली राजमार्ग से है।

गीडा के ‘सेवा पोर्टल’ को लांच करेंगे मुख्यमंत्री

गीडा में उद्यमियों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं हेतु ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘गीडा सेवा’ पोर्टल का शुभारम्भ योगी आदित्यनाथ, गीडा के स्थापना दिवस पर करेंगे। सीईओ गीडा, अनुज मलिक ने बताया कि गीडा सेवा पोर्टल पर आवंटी अपने अद्यतन भुगतान की धनराशि और देयों की स्थिति ऑनलाइन देख और भुगतान कर सकेंगे।

साथ ही इस पोर्टल पर भवन मानचित्र स्वीकृति के लिए वांछित प्रपत्रों को संलग्न करते हुए मानचित्र स्वीकृति, भूखंडों के उत्पाद परिवर्तन, इकाई के उत्पादनरत घोषित किये जाने, संविधान परिवर्तन इत्यादि का ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। इसके अलावा आवंटी, गीडा द्वारा विकसित विभिन्न सेक्टरों की समस्याओं को भी प्रस्तुत कर सकेंगे। पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक आवंटी को एक विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा, जिसके आधार पर उनके द्वारा पोर्टल पर आवेदन किया जायेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *