पूर्वांचल

ग्राम पंचायतों में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए फागिंग तथा नालियों की साफ सफाई विशेष अभियान चला कर करायें-जिलाधिकारी

वाराणसी 10 अक्टूबर: जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा आज कलेक्ट्रेट स्थित राइफल क्लब सभागार में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जिला स्वच्छता समिति की बैठक करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस/तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों को एक सप्ताह के अन्दर 100 % लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण करायें अन्यथा जिम्मेदारी तय करते हुए विभागीय कार्यवाही की जायेगी।
जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि व्यक्तिगत स्वच्छ शौचालयों के निर्माण की प्रगति में काशी विद्यापीठ, आराजी लाइन में जीयो टैगिंग की प्रगति कम पायी गयी शत प्रतिशत जियो टैगिंग के कड़े निर्देश दिए गए। अब तक 19390 जियो टैगिंग की गयी है अवशेष 4840 इस माह पूर्ण कर लिया जायेगा।
रिट्रोफिटिंग में बड़ागांव हरहुआ तथा पिण्डरा की शत प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
ओडीएफ प्लस की प्रागति में बताया गया कि 217 गांव ओडीएफ प्लस विलेज हैं, 60 माडल गाव/ रिसोर्स रिकवरी सेंटर एक सप्ताह में पूर्ण कर लिये जायेंगे।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज़-2 के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 50 ग्राम पंचायत एवं गंगा किनारे 38 ग्राम पंचायत में ठोस/तरल अपशिष्ट प्रबंधन में काशी विद्यापीठ की खराब प्रगति पर नाराजगी जताई और शत प्रतिशत पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए अन्यथा संबंधित सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं संबंधित सचिव के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करते हुए चार्ज शीट जारी की जाएगी ।काशी विद्यापीठ में डस्टबिन,कम्युनिटी सोक पिट, इन्सिनेटर तथा हैंडपंप सोक पिट आदि कार्य तत्काल पूर्ण कराने का निर्देश सहायक पंचायत विकास अधिकारियों को दिया गया। इसके अलावा नाडेफ वर्मी कम्पोस्ट सोक पिट आदि कार्यों को अविलंब पूर्ण कराने के कड़े निर्देश ।
प्लास्टिक बेस्ट मैनेजमेंट की प्रगति के अन्तर्गत सेवापुरी के भीषमपुर में, चिरईगांव के बर्थराकला में तथा पिण्डरा के नेहिया में 16- 16 लाख की लागत से निर्माण कराया जा रहा है।
ग्राम पंचायत में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए फागिंग एवं नालियों की सफाई करने हेतु समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत निर्देशित किया। ग्राम पंचायत में स्वच्छता को लेकर रैली, प्रचार प्रसार एवं वॉलिंटियर्स को सक्रिय करने का भी निर्देश दिया गया।
शहर में कहीं भी छुट्टा पशु दिखना नहीं चाहिए। अभियान चलाकर धर पकड़ कर संरक्षित करें। अई स्थानों पर अभी भी छट्टा पशु दिखायी पड़ते हैं तत्काल पकड़ कर पशु आश्रय स्थलों में संरक्षित किये जाने के कड़े निर्देश।
जानबूझ कर पशुओं को छोड़ने वाले पशु पालकों के खिलाफ जुर्माना वसूलने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।

सीडीओ,सीवीओ, नगर निगम के अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *