एक झलक

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और बीमारियों से बचना है तो डाइट में करें ये शामिल, रहेंगे हेल्दी…

28 अक्टूबर 2023
मौसम बदल रहा है और ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। साथ ही घरों में लोग सर्दी-जुकाम, खांसी से परेशान हैं। वहीं अस्थमा के मरीजों के लिए बदलता मौसम काफी मुश्किल भरा होता है और उन्हें सांस लेने में दिक्कत और अस्थमा अटैक की समस्या हो सकती है। ऐसे में एक फल है जो इम्यूनिटी से जुड़ी दिक्कतों को खत्म करेगा, वो है आंवला। सर्दियों के आने के साथ ही मार्केट में आंवला आसानी से मिलना शुरू हो जाता है। जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल करके हेल्दी रह सकते हैं। तो आइए जाने इसके बारे में।

बेहद फायदेमंद है आंवला

आंवला के आयुर्वेद में जबरदस्त औषधी में गिना जाता है। जो केवल हेल्थ ही नहीं बल्कि ब्यूटी को भी बढ़ाता है। इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही बाल और स्किन की सेहत भी सुधरती है। बाल अगर समय से पहले सफेद हो रहें या फिर बालों का झड़ना नहीं रुक रहा और रूखे-बेजान से हैं तो आंवला डाइट में लेने से इन सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है,

होते हैं इतने सारे न्यूट्रिशन

आंवले की 100 ग्राम मात्रा में 600-700 मिली विटामिन सी मिलता है। विटामिन सी की सबसे ज्यादा मात्रा आंवले में ही पाई जाती है। इसके अलावा इसमे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। वहीं विटामिन ए, के, बी, कैल्शियम, ऑयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, भी इसमे मौजूद होते हैं।

आंवला खाने के फायदे-

इम्यूनिटी बढ़ाता है आंवला। विटामिन सी का रिच सोर्स होने की वजह से ये सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से प्रोटेक्ट करते हैं। और इम्यून सेल फंक्शन को बढ़ाते हैं। जिसकी वजह से इंफेक्शन और बार-बार बीमार पड़ने से बचा जा सकता है।

डायबिटीज करता है कंट्रोल

आंवला में सॉल्यूएबल फाइबर होता है जो शरीर में शुगर की मात्रा को अब्जॉर्ब होने से बचाता है। जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेबल बढ़ता घटता नही एक लेबल मेंटेन रहता है।

डाइजेशन दुरुस्त रहता है-

आंवला खाने से पाचन क्रिया सही चलती है। इसमे मौजूद फाइबर की मात्रा बाउल मूवमेंट को सही करती है। जिससे डाइजेशन ठीक से होता है। वहीं विटामिन सी ज्यादा होने की वजह से शरीर में सारे जरूरी न्यूट्रिशन को सोखने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी तेज करने में मदद-

आंवला मेमोरी बूस्ट करने में मदद करता है और ब्रेन फंक्शन को सही करता है। आंवले का जूस पीने से लिवर फंक्शन सही होता है। रोजाना सुबह खाली पेट आंवले का जूस निकालकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बालों और स्किन की खूबसूरती बढ़ती है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *