एक झलक

पिछले 7 वर्षों में यूपी में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बना है : नरेंद्र मोदी

लखनऊ20 फरवरी :प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज लखनऊ में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने फरवरी 2023 में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14000 परियोजनाएं शुरू कीं। ये परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन, और शिक्षा अन्य।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का आयोजन विकसित उत्तर प्रदेश के विकास के माध्यम से विकसित भारत के संकल्प की दिशा में एक कदम है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 400 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के लाखों लोगों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया और प्रसन्नता व्यक्त की कि नागरिक अब प्रौद्योगिकी की मदद से कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जो कि 7-8 साल पहले अकल्पनीय था। . इससे पहले उत्तर प्रदेश में उच्च अपराध दर की ओर इशारा करते हुए, प्रधान मंत्री ने निवेश और रोजगार के अवसरों के संबंध में राज्य में सकारात्मकता के माहौल की सराहना की। प्रधान मंत्री ने राज्य की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “आज, उत्तर प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है”, क्योंकि वह वाराणसी से संसद सदस्य भी हैं। आज की विकास परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश का चेहरा बदल देगा,और निवेशकों के साथ-साथ युवाओं को भी बधाई दी।

उत्तर प्रदेश में डबल इंजन सरकार के सात साल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अवधि में ‘रेड टेप कल्चर’ की जगह ‘रेड कार्पेट कल्चर’ ने ले ली है। उन्होंने कहा कि पिछले 7 साल में यूपी में अपराध कम हुए और बिजनेस कल्चर पनपा. प्रधानमंत्री ने कहा, ”पिछले 7 वर्षों में उत्तर प्रदेश में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल विकसित हुआ है।” उन्होंने कहा कि अगर सच्ची इच्छा हो तो डबल इंजन सरकार ने बदलाव की अनिवार्यता को साबित कर दिया है। उन्होंने इस अवधि के दौरान राज्य से निर्यात दोगुना होने का उल्लेख किया। उन्होंने बिजली उत्पादन और पारेषण में राज्य की प्रगति की भी सराहना की। “आज, यूपी देश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य है। यह वह राज्य है जहां देश की पहली रैपिड रेल चल रही है”, प्रधान मंत्री ने राज्य में पूर्वी और पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के एक बड़े हिस्से की उपस्थिति की ओर इशारा करते हुए कहा। राज्य में नदी जलमार्गों के उपयोग को स्वीकार करते हुए, पीएम मोदी ने राज्य में कनेक्टिविटी और यात्रा में आसानी की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि आज की विकास परियोजनाओं का मूल्यांकन केवल निवेश के संदर्भ में नहीं किया जा रहा है, बल्कि वे बेहतर भविष्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण और निवेशकों के लिए आशा की किरण प्रस्तुत करते हैं। संयुक्त अरब अमीरात और कतर की अपनी हालिया यात्रा को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने दुनिया भर में भारत के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का उल्लेख किया और कहा कि हर देश भारत की विकास कहानी में आश्वासन और विश्वास महसूस करता है। प्रधानमंत्री ने कहा, “भले ही आज देश भर में ‘मोदी की गारंटी’ की व्यापक चर्चा हो रही है, लेकिन दुनिया भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी के रूप में देख रही है।” निवेशकों के विश्वास को दोहराते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत ने उस प्रवृत्ति को तोड़ दिया है जब चुनाव दरवाजे पर दस्तक दे रहे होते हैं और सरकारें निवेश से दूर हो जाती हैं। प्रधान मंत्री ने उत्तर प्रदेश में इसी तरह की प्रवृत्ति के उभरने का उल्लेख करते हुए कहा, “दुनिया भर के निवेशक सरकार की नीतियों और स्थिरता पर भरोसा करते हैं।”

नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के लिए नई सोच और दिशा की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि नागरिकों को न्यूनतम अस्तित्व पर रखने और क्षेत्रीय असंतुलन का पूर्व दृष्टिकोण राष्ट्र के विकास के लिए उपयुक्त नहीं था। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को भी इस दृष्टिकोण के कारण नुकसान उठाना पड़ा। अब, उन्होंने बताया कि डबल इंजन सरकार हर परिवार के जीवन को आसान बनाने में लगी हुई है क्योंकि जीवनयापन में आसानी से व्यापार करने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास के तहत 4 करोड़ पक्के मकान बनाए गए, शहरी मध्यमवर्गीय परिवारों को भी अपने घर के सपने को साकार करने के लिए 7 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से यूपी के 1.5 लाख परिवारों सहित 25 लाख लाभार्थी परिवारों को ब्याज में छूट मिली। 2014 में छूट की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर अब 7 लाख करने जैसे आयकर सुधारों से मध्यम वर्ग को मदद मिली है।

जीवन जीने में आसानी और व्यापार करने में आसानी पर सरकार के समान जोर पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार प्रत्येक लाभार्थी के लिए हर लाभ उपलब्ध कराने का प्रयास करती है। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिक्र किया, जिसने लाभार्थियों के दरवाजे तक लाभ पहुंचाकर उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को लाभान्वित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ”मोदी की गारंटी गाड़ी लगभग सभी गांवों और शहरों तक पहुंच गई है।” प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकारी योजनाओं की संतृप्ति सामाजिक न्याय का सबसे सच्चा रूप है। पीएम मोदी ने पिछली सरकार के दौरान भ्रष्ट आचरण और असमानता की व्यापकता की ओर इशारा करते हुए कहा, “यह सच्ची धर्मनिरपेक्षता है”, जिसके कारण लाभार्थियों के लिए कठिन प्रक्रियाएं हुईं। पीएम मोदी ने कहा, “मोदी की गारंटी है कि सरकार तब तक आराम नहीं करेगी जब तक कि प्रत्येक लाभार्थी को वह नहीं मिल जाता जिसके वे हकदार हैं, चाहे वह पक्के घर हों, बिजली की आपूर्ति हो, गैस कनेक्शन हो या नल का पानी हो।”

प्रधानमंत्री ने दोहराया “मोदी उन लोगों की देखभाल कर रहे हैं जिन्हें पहले सभी ने नजरअंदाज कर दिया था”। ऐसे क्षेत्रों के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधान मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को 10,000 करोड़ रुपये की सहायता का उदाहरण दिया। यूपी में करीब 22 लाख स्ट्रीट वेंडरों को लाभ मिला. उन्होंने कहा कि योजना के लाभार्थियों को 23,000 रुपये की अतिरिक्त वार्षिक आय हुई। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम स्वनिधि के 75 प्रतिशत लाभार्थी एससी, एसटी, पिछड़े या आदिवासी समुदाय से हैं, जिनमें से आधी महिलाएं हैं। उन्होंने कहा, “पहले उनके पास बैंकों के लिए कोई गारंटी नहीं थी, आज उनके पास मोदी की गारंटी है।” उन्होंने कहा कि यह जय प्रकाश नारायण और राम मनोहर लोहिया के सपनों का सामाजिक न्याय है.

लखपति दीदी योजना के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार की नीतियों और निर्णयों से सामाजिक न्याय और अर्थव्यवस्था दोनों को लाभ होता है। उन्होंने यह भी बताया कि 10 करोड़ से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और 1 करोड़ महिलाएं अब तक लखपति दीदी बन चुकी हैं। उन्होंने 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने के सरकार के संकल्प पर भी प्रकाश डाला जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के लघु, सूक्ष्म और कुटीर उद्योगों की ताकत को छुआ और रक्षा गलियारे जैसी परियोजनाओं के लाभों के साथ-साथ राज्य के एमएसएमई क्षेत्र को प्रदान किए गए विस्तार और समर्थन का उल्लेख किया। उन्होंने आगे बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत हर जिले के स्थानीय उत्पादों को मजबूत किया जा रहा है। इसी तरह. 13,000 करोड़ रुपये की पीएम विश्वकर्मा योजना यूपी के लाखों विश्वकर्मा परिवारों को आधुनिक कार्यप्रणाली से जोड़ेगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *