पूर्वांचल

बरेका ने एक माह में रिकार्ड 51 विद्युत रेलइंजनों का उत्पादन कर रचा इतिहास

वाराणसी 30 जून :बनारस रेल इंजन कारखाना ने जून, 2023 में अब तक का सर्वाधिक मासिक विद्युत लोको उत्पादन कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।जून 2023 माह के मात्र 25 कार्य दिवस में अपनी समर्पित परिश्रम एवं कार्य कुशलता का परिचय देते हुए टीम बरेका कर्मियों ने 51 विद्युत लोको का उत्पादन किया।

महाप्रबंधक बासुदेव पांडा ने बरेका निर्मित 51वें विद्युत रेल इंजन WAG9 को अधिकरियों/कर्मचारियों की उपस्थिति में न्यू लोको टेस्ट शॉप से हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित किया।
विदित हो कि इससे पूर्व दिसंबर 2021 में सर्वाधिक मासिक उत्पादन 45 विद्युत लोको का उत्पादन कर कीर्तिमान बनाया था । जबकि जून माह में 51 रेल इंजनों का निर्माण कर अपने ही रिकॉर्ड को पार कर लिया है । बरेका का यह एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है । यह रिकॉर्ड जून माह के दौरान बेहतर कार्य प्रबंधन के लिए शॉप फ्लोर की उत्कृष्ट योजना और बाधा रहित सामग्री उपलब्धता के परिणामस्वरूप कायम हो सका। इस प्रकार बरेका भारतीय रेल के विदयुतीकरण विस्तार के साथ-साथ कदम से कदम मिलाकर विद्युत रेल इंजनों की आपूर्ति करने के लिए अग्रसर हो रहा है बरेका कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने चुनौती का सामना करते हुए नया कौशल अर्जित किया और शॉप फ्लोर, मशीन, जिग एवं फिक्सचर तथा विद्युत रेल इंजनों के उत्पादन के लिए योजना प्रक्रिया को पुनर्गठित किया। इस प्रक्रिया का ही परिणाम है, कि मात्र एक माह में 51 विद्युत रेलइंजनों के उत्पादन का रिकार्ड कायम किया गया, जबकि इसी एसेम्बली लाइन से निर्यात एवं गैर रेल ग्राहकों हेतु डीजल रेल इंजन का भी निर्माण किया जाता है । बरेका रेल मंत्रालय के बहुउद्देशीय कार्य के प्रति जागरूक है, जिसमें ईंधन का खर्च कम करना, कार्बन फुट प्रिंट कम करना, ईंधन आयात पर निर्भरता कम करना तथा ट्रेनों की हॉलिंग क्षमता एवं औसत गति में वृद्धि करना है। महाप्रबंधक बासुदेव पांडा के कुशल नेतृत्व में समर्पित टीम बरेका नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया तथा इसे विश्वस्तरीय ब्रांड के रूप में देखा जाएगा। महाप्रबंधक, बरेका ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के संचालन में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बरेका की यह उपलब्धि ऐतिहासिक है। विदयुत रेलइंजन उत्पादन में 98% स्वदेशी सामग्री का प्रयोग किया गया है। इससे एमएसएमई और घरेलू विनिर्माण क्षेत्र को बड़े पैमाने पर सहायता मिल रही है । साथ ही महाप्रबंधक ने इस उपलब्धि के लिए अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दिया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक पांडा के साथ-साथ प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक रजनीश गुप्ता, प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर प्रबीर कुमार साहा, प्रधान वित्त सलाहकार अमर कुमार सिन्हा, प्रमुख मुख्य इंजीनियर बिनोद बमपाल, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रणवीर सिंह चौहान, मुख्य विद्युत इंजीनियर-लोको अरूण कुमार शर्मा,मुख्य विद्युत इंजीनियर निरीक्षण मनोज कुमार सिंह, उप मुख्य विद्युत इंजीनियर/लोको अनुज कटियार, कार्य प्रबंधक-लोको मुकेश कारीढ़ाल के साथ ही समस्त विभागाध्यक्षगण, कर्मचारी परिषद के सदस्यगण, काफी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *