ताज़ातरीन

मोदी सरकार ने दीवाली पर दी बड़ी सौगात : त्योहारों के सीजन में ‘भारत आटा’ लॉन्च, महंगाई से राहत

नई दिल्ली6 नवम्बर :त्योहारों के सीजन में आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने ‘भारत आटा’ लॉन्च किया है जो 27.50 रुपये प्रति किलो की रेट पर बिकेगा। यह आटा 10 रुपये और 30 रुपये के पैक में मिलेगा। लोगों को इससे काफी राहत मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में इसकी बिक्री का शुभारंभ किया।

गोयल ने कर्तव्य पथ, इंडिया गेट पर ‘भारत आटा’ की बिक्री का शुभारंभ किया।केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस दौरान कहा कि अब आटा साढ़े 27 रुपये में बड़े पैमाने पर देशभर में अलग-अलग आउटलेट से या मोबाइल वैन से उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिससे उनपर महंगाई की चोट न पड़े और साथ ही साथ दाम पूरे बाजार में कम हो जाएं। उन्होंने आटे की बिक्री के लिए इसका वितरण करने वाले 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

आटा देशभर में 2 हजार आउटलेट पर मिलेगा

रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि लोगों को आवश्यक खाद्य पदार्थ सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जाएं। इसी वजह से रियायती दरों पर आटा उपलब्ध कराने की यह पहल की गई है। यह आटा देशभर में 2 हजार आउटलेट पर मिलेगा। इसे NAFED, NCCF, मदर डेयरी, सफल और अन्य सहकारी संस्थानों के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी बिक्री के लिए सेंट्रल पूल से एफसीआई 2.5 लाख टन गेहूं अलॉट कर रहा है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक इस समय देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपए प्रति किलो है।

2.5 लाख मीट्रिक गेंहू दिया

सरकार की ओर से सब्सिडी पर आटा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से करीब 2.5 लाख मीट्रिक टन गेंहू देश की अलग-अलग सरकारी एजेंसियों जैसे केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ और नाफेड को 21.50 रुपये प्रति किलो की दर से दिया गया है।

60 रुपये किलो पर मिलेगी दाल

सब्सिडी पर आटा ही नहीं सरकार दाल की भी बिक्री करेगी। पीयूष गोयल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि केंद्र सरकार की ओर से लागातार जरूरी चीजों के दाम कम करने के प्रयास किए जाते रहे हैं। प्याज और टमाटर की कीमत को कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार 60 रुपये प्रति किलो की दर पर भारत दाल भी उपलब्ध कराएगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *