राजनीति

यूपी में योगी सरकार ने छह नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोलने की दी मंजूरी

लखनऊ 7जून :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार 6 जून को कैबिनेट बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में योगी सरकार ने छह नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोलने के साथ 22 अहम प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगा दी है।यह नई यूनिवर्सिटी मथुरा, फर्रुखाबाद, आगरा, गाजियाबाद और मेरठ में खोली जाएंगी।

नई यूनिवर्सिटी खोलने के पीछे सरकार ने अपनी मंशा भी साफ कर दी है। दरअसल, युवाओं को अच्छी और उच्च शिक्षा मिल सके, इसके लिए योगी सरकार ने छह नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूर दी है। इस बाबत उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि इन यूनिवर्सिटियों के खुलने से छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल सकेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छोटे शहरों में प्राइवेट विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार कई तरह के इंसेंटिव भी देगी। इसके लिए राज्य सरकार जल्द नई पॉलिसी लाएगी। कहा कि कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ने छोटे शहरों में निजी विश्वविद्यालयों के लिए पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए हैं।

इन छह नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी को मिली इजाजत

1- के.एम यूनिवर्सिटी, मथुरा

2. एस.डी सिंह यूनिवर्सिटी, फर्रुखाबाद
3. अग्रवन हेरिटेज यूनिवर्सिटी, आगरा
4. एस.डी.जी.आई ग्लोबल यूनिवर्सिटी, गाजियाबाद

5. विद्या यूनिवर्सिटी, मेरठ

6. महावीर यूनिवर्सिटी, मेरठ

इस दौरान शिक्षामंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के जर्जर हो चुके पुराने एडेड माध्यमिक विद्यालयों की सूरत संवारने का रास्ता साफ हो गया है। प्रॉजेक्ट अलंकार के तहत कॉलेजों को अब अब सिर्फ 25% मैचिंग ग्रांट ही देनी होगी। बाकी 75% धनराशि सरकार खर्च करेगी।
बताया कि प्रॉजेक्ट अलंकार के तहत वर्ष 2022-23 के बजट में एडेड विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। एडेड स्कूलों के लिए शर्त रखी गई कि जितने का निर्माण कार्य होगा, उसकी 50% धनराशि उन्हें खुद उठानी होगी।
तो वहीं, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने लोकभवन में कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम निर्णय-यूपी सरकार की तबादला नीति 2023- 24 का प्रस्ताव पास किया गया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *