एक झलक

राजधानी की ढाई हजार Sex Workers चुनेंगी जनप्रतिनिधि, मतदाता सूची में नाम शामिल

लखनऊ 7 नवम्बर :राजधानी लखनऊ की करीब ढाई हजार Sex Workers अब जनप्रतिनिधि चुन सकेंगी. चुनाव आयोग के निर्देश पर तीन सरकारी एजेंसियों की मदद से इनको चिह्नित कर मतदाता सूची में शामिल किया गया है. पुनरीक्षण अभियान में अब इन वर्ग में नए मतदाताओं को शामिल किया जाएगा.

Sex Workers भी इस बार लोकसभा चुनाव में सांसद चुनने के लिए मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगी. चुनाव आयोग ने इस संबंध में विशेष निर्देश जारी किए थे. इसके बाद एड्स कंट्रोल सोसाइटी, राज्य टीबी नियंत्रण और समाज कल्याण विभाग के समन्वय से विभिन्न इलाकों में रहने वाली सेक्स वर्कर को चिह्नित किया गया.

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर के अनुसार इनको मतदाता सूची में जोड़ते हुए वोटर कार्ड बनाए गए. इस पूरी प्रक्रिया में जिला निर्वाचन का सीधे तौर पर दखल नहीं रखा गया. तीनों एजेंसियों ने ही फार्म भरवाकर दिए. इसके आधार पर सत्यापन कराते हुए मतदाता सूची में नाम जोड़े गए. फिलवक्त पुनरीक्षण अभियान चल रहा है जो कि 27 दिसंबर तक चलेगा.

इस दौरान इस श्रेणी से नए आवेदनों को मतदाता सूची में शामिल करने, स्थान या नाम परिवर्तन, विलोपन आदि की प्रक्रिया अपनाई जाएगी. वहीं, पुनरीक्षण अभियान 27 अक्टूबर को शुरू हुआ था. तब से लेकर सोमवार तक कुल 6 हजार के करीब कुल आवेदन आए हैं.

शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चला जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने संबंधित मतदान केंद्र पहुंचकर बीएलओ के जरिए आवेदन किया है. आगे भी शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चलाए जाएंगे. इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन के भी विकल्प दिए गए हैं.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *