पूर्वांचल

राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाल वाराणसी कोर्ट में पेश

वाराणसी18अक्टूबर :कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला मंगलवार को अपने पुराने राजनैतिक मुकदमे के संदर्भ में वाराणसी कचहरी में पेश होने के लिए पहुंचे। वाराणसी कोर्ट में राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला की पेशी को देखते हुए कांग्रेस नेता भी कचहरी परिसर में मौजूद रहे। वाराणसी में 22 वर्ष पुराने धरना देने के मामले में उनपर मुकदमा दर्ज हुआ था। अब अदालत में उनकी 31 अगस्‍त के बाद यह दूसरी पेशी है।

जारी हुआ था गैर जमानती वारंट

वाराणसी के चर्चित संवासिनी कांड में कांग्रेस के नेताओं को फर्जी ढंग से आरोपित बनाए जाने के विरोध में 21 अगस्त 2000 को कांग्रेसियों ने उग्र प्रदर्शन किया था। आरोप है कि उस समय युवा कांग्रेस के ऑल इंडिया अध्यक्ष रहे रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस नेता एसपी गोस्वामी, अशोक मिश्र, विजय शंकर पांडेय के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कमिश्नर कार्यालय पर तोड़फोड़ और पथराव किया था।
उस दौरान पुलिस ने मौके से रणदीप सिंह सुरजेवाला, एसपी गोस्वामी सहित अन्य को गिरफ्तार किया था। पुलिस की ओर से कैंट थाने में सैकड़ों कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले में जमानत होने के बाद कोर्ट में हाजिर नहीं होने पर रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ था।

31 अगस्त को किए थे सरेंडर

बीती 31 अगस्त को रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रभारी अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (पंचम) MP-MLA कोर्ट नितेश सिन्हा की अदालत में सरेंडर किया था। उनके एडवोकेट संजीव वर्मा ने अदालत को बताया कि मुकदमे की अग्रिम कार्रवाई से वह अवगत नहीं थे। इस वजह से अदालत में हाजिर नहीं हो सके थे।

जारी गैर जमानती वारंट को निरस्त करने की अपील करते हुए उनकी ओर से इस बात की लिखित अंडरटेकिंग दी गई थी कि मुकदमे की डेट पर स्वयं या अपने अधिवक्ता के माध्यम से उपस्थित होते रहेंगे। अदालत ने वारंट को निरस्त करते हुए मुकदमे में सुनवाई के लिए अगली डेट फिक्स कर दी थी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *