राजनीति

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया अपन हिन्दुत्व ज्ञान

नई दिल्ली 2 अक्टूबर :कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सत्यम शिवम सुंदरम हेडिंग के साथ एक लेख की तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली है, जिस पर यूजर्स खूब प्रतिक्रिया दे रहे हैं. हिंदुत्व की विचारधारा और इसमें निहित करुणा, प्रेम, त्याग, दया को रेखांकित करते लेख के एक हिस्से को भी उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर डाला है. बाकी हिंदी और अंग्रेजी में दो-दो पन्ने का दस्तावेज उन्होंने एक्स पर शेयर किया है. इसमें राहुल गांधी ने लिखा है, “सत्यम् शिवम् सुंदरम्…एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है, क्योंकि वह जानता है कि जीवनरूपी इस महासागर में हम सब डूब-उतर रहे हैं. निर्बल की रक्षा का कर्तव्य ही उसका धर्म है.’

हिंदू के बारे में क्या लिखा?

बाकी जो तस्वीर उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर डाली है उसमें लिखा है, “एक हिंदू में अपने भय को गहनता में देखने और उसे स्वीकार करने का साहस होता है. जीवन की यात्रा में वह भयरूपी शत्रु को मित्र में बदलना सीखता है. भय उस पर कभी हावी नहीं हो पाता, वरन घनिष्ठ सखा बनकर उसे आगे की राह दिखाता है. एक हिंदू का आत्म इतना कमज़ोर नहीं होता कि वह अपने भय के वश में आकर किसी क़िस्म के क्रोध, घृणा या प्रतिहिंसा का माध्यम बन जाये.

हिंदू जानता है कि संसार की समस्त ज्ञानराशि सामूहिक है और सब लोगों की इच्छाशक्ति व प्रयास से उपजी है. यह सिर्फ उस अकेले की संपत्ति नहीं है. सब कुछ सबका है.‌ वह जानता है कि कुछ भी स्थायी नहीं और संसार रूपी महासागर की इन धाराओं में जीवन लगातार परिवर्तनशील है. ज्ञान के प्रति उत्कट जिज्ञासा की भावना से संचालित हिंदू का अंतःकरण सदैव खुला रहता है. वह विनम्र होता है और इस भवसागर में विचर रहे किसी भी व्यक्ति से सुनने-सीखने को प्रस्तुत.

हिंदू सभी रास्तों से प्रेम करता है

लेख में आगे लिखा है, “हिंदू सभी प्राणियों से प्रेम करता है. वह जानता है कि इस महासागर में तैरने के सबके अपने-अपने रास्ते और तरीके हैं. सबको अपनी राह पर चलने का अधिकार है. वह सभी रास्तों से प्रेम करता है, सबका आदर करता है और उनकी उपस्थिति को बिल्कुल अपना मानकर स्वीकार करता है.”

आपको बता दें कि केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ बने विपक्षी गठबंधन इंडिया में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. हाल में इसमें शामिल पार्टियों के कुछ नेताओं ने हिंदुत्व को लेकर विवादास्पद बयान दिया था. इस पर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा है. इस बीच राहुल गांधी का सोशल मीडिया पर सत्यम शिवम सुंदरम का पोस्ट महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *