पूर्वांचल

वाराणसी में खेलो इंडिया कार्यक्रम की तैयारियों का अपर मुख्य सचिव ने किया समीक्षा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

वाराणसी10 मई :उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव, खेल नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में पहली बार जनपद लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, वाराणसी, गोरखपुर में खेलो इण्डिया युनिवर्सिटी गेम्स-2022 के तृतीय संस्करण का आयोजन माह 25 मई से 03 जून तक किया जा रहा है। गेम्स के प्रचार-प्रसार हेतु 04 मशाल रैली प्रचार वाहन के साथ-साथ अलग-अलग दिशाओं में 05 मई को इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान लखनऊ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मशाल प्रज्जवलित कर रवाना की गयी हैं। उन्होंने बताया कि मशाल रैली प्रदेश के सम्पूर्ण जनपद में खेलो इण्डिया युनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन का सार्वजनिक प्रचार-प्रसार हेतु जनपद वाराणसी में गाजीपुर से चलकर बुधवार को पहुॅची हैं।
अपर मुख्य सचिव, खेल नवनीत सहगल बुधवार को कमिश्नरी सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। खेलो इंडिया कार्यक्रम के दौरान बाहर से आने वाले खिलाड़ियों को जनपद में रिसीव करने से लगाए उनके रहने एवं खाने-पीने आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क स्थापित कर दिए जाए, जिससे आने वालों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर आने वाले खिलाड़ियों को वहां पर बिना वजह इंतजार न करना पड़े। बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की जांच एवं उसके गुड़वत्ता को खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी सुनिश्चित कराये। कार्यक्रम स्थल एवं उसके आसपास समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने यातायात व्यवस्था की चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों को ठहरने के स्थान से कार्यक्रम स्थल तक जाने के दौरान उन्हें जाम की समस्या से रूबरू न होना पड़े। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर 1-2 बेड के अस्थाई अस्पताल की व्यवस्था बनाया जाए, जिसने फिजीशियन की उपस्थिति अनिवार्य हो। इसके अलावा बच्चों के ठहरने के स्थान पर भी चिकित्सा व्यवस्था एवं आपातकालीन नंबर की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाए। कार्यक्रम स्थल पर समुचित स्थानों पर साइनेज लगाए जाने हेतु उन्होंने एजेंसी के अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि 26 मई से 3 जून तक खेलो इंडिया कार्यक्रम का आयोजन होगा। 3 जून को काशी हिंदू विश्वविद्यालय में इसके समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत वाराणसी में कुश्ती एवं योगासन दो खेल आयोजित होंगे। कुश्ती में 240 एवं योगासन में 96 खिलाड़ी भाग लेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने सौपे गये दायित्वों का निर्वहन प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, नगर आयुक्त शिपु गिरी, एडीएम सिटी गुलाबचंद, एडीएम प्रोटोकॉल बच्चू लाल सहित अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *