राजनीति

वाराणसी लोकसभा चुनाव संचालन समिति की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीएम मोदी को मिले मत इतने ज्यादा हों कि पूरा देश गर्व करे

वाराणसी 3 अप्रैल:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को रोहनिया स्थित भाजपा कार्यालय में वाराणसी लोकसभा चुनाव संचालन समिति के साथ बैठक की। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रिकार्ड जीत के लिए कार्यकर्ताओं को मंत्र दिया। बूथ मजबूती पर पूरा जोर था। पीएम मोदी जी को इतने मतों से विजय दिलाने का आह्वान किया कि पूरा देश काशी की जनता पर गर्व करे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रथम चरण के नामांकन की प्रक्रिया पूरी होकर प्रचार कार्य प्रारंभ हो चुका है। वहीं, दूसरी चरण की नामांकन प्रक्रिया भी जल्द सपंन्न हो जाएगी और प्रचार भी युद्ध स्तर पर शुरू हो जाएगा। अंतिम चरण में वाराणसी में एक जून को मतदान होगा। इस दौरान प्रचंड गर्मी होगी। गर्मी में बूथ प्रबंधन व जनसम्पर्क चुनौती भरा होगा। स्कूलों की छुट्टी होगी तो वार भी शनिवार होगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए बूथ प्रबंधन जितना ज्यादा शक्तिशाली व मजबूत होगा और जितना हमने जनसंपर्क किया होगा। ये आदरणीय प्रधानमंत्री के प्रति मतप्रतिशत को बढ़ाने और उनके द्वारा देश, प्रदेश व काशी के लिए किए गए लोक कार्य के प्रति हमारी कृतज्ञता ज्ञापित करने का एक अवसर होगा। चुनाव में प्रधानमंत्री को विजय मिलेगी, इसमें    किसी को रत्तीभर संदेह नहीं है। मत प्रतिशत बढ़ेगा, इसमें भी संदेह नहीं है लेकिन अति आत्मविश्वास सदैव घातक होता है। अति आत्मविश्वास से बचते हुए हमें अपना कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जैसी टिफिन बैठक प्रधानमंत्री जी के सामने आपलोगों ने 31 मार्च को बूथ स्टेशनों पर की हैं। वैसे ही जितने भी बूथ हैं उसके आधार पर क्या हम बैठ पाएंगे। प्रदेश, क्षेत्र, जिला, मंडल शक्तिकेन्द्र के पदाधिकारी व कार्यकर्ता बूथ पर एक साथ इकठ्ठा होकर बैठें और रणनीति तय करें कि इस बूथ क्षेत्र में कितने घर हैं। उनसे संपर्क करें। इससे पहले हम लोगों ने हैंडबिल भेजे थे। जिसे घर-घर पहुंचना था। जिस पर केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियां उसमें लिखी हुई हैं। इससे आमजन को विकास योजनाओं की जानकारी होगी। हमारी सुविधा के लिए जरूरी है कि जिन विकास कार्यों को हम बोल रहे हैं उसे जनता बोलने लगे तो हमारा कार्य आसान हो जाएगा। कितने बूथ हैं, मंडल व शक्तिकेंद्र कितने हैं, कितने पन्ना प्रमुख हैं, हर बूथ पर कितने परिवार हैं। हर बूथ पर 800 से लेकर 1000 मतदाता होते हैं। इस आधार पर 200 से 250 परिवार निवास करता होगा। इन परिवारों को जरा सा ध्यान देंगे तो हमारा काम आसान हो जाएगा। जनसंपर्क करने की बात आएगी तो बूथ की टोली तीन से चार दिन में हर परिवार से संपर्क कर सकती है। यह रणनीति आपके कार्य को आसान बना सकता है। एक पन्ना प्रमुख के पास मुश्किल से पांच से छह परिवार आएगा। इसे इतने के ही परिवार से संपर्क करना होगा। ताकि सभी परिवार भाजपा से जुड जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  पूरा चुनाव बूथ पर केंद्रित होना है। बूथ कार्य को आसान बनाने के लिए हम सबने पन्ना प्रमुख की व्यवस्था बनाई है। इस माध्यम से कार्य करने में सरलता होगी। संपर्क व संवाद हमारी ताकत है। इस पर फोकस करना है। एक पन्ना प्रमुख के साथ तीन की टोली होगी। अनुषांगिक इकाइयों के लोग भी जुड़ेंगे। इससे 6-7 लोगों की टीम परिवारों से संपर्क करें। 80 वर्ष के बुजुर्गों की सूची बनाकर उनका मत दिलाना है। सरकारी कर्मचारी से संपर्क करें। मोर्चा प्रकोष्ठ को अपने साथ जोड़कर माइक्रो लेबल पर कार्य करने की आपकी भूमिका होगी। सामाजिक समीकरण के आधार पर भी टोली बनाकर अपनों के बीच जाना होगा। जनप्रतिनिधि व संगठन के बड़े पदाधिकारी बैठकर इस रणनीति को नीचे तक ले जाने के लिए जिम्मेदारी तय करें। इसकी टीमें कैसे-कैसे जाएंगी, कौन इसके लिए कार्य करेंगे तय करना होगा। व्यापारियों, अधिवक्ता, चिकित्सकों समेत अन्य सामाजिक संस्थाओं से संपर्क करने की रणनीति बनाएं और सूची बनाकर क्षेत्रीय अध्यक्ष को सौंप दें। काशी में प्रबुद्धजनों से संपर्क करने के लिए विधायकों को जिम्मेदारी उठानी होगी। सेवापुरी में विशेष जोर देना होगा। मतदाता सूची में नाम बढ़ाने व घटाने का कार्य अब भी हो सकता है। चुनाव के बीच गर्मी को देखते हुए पहले तीन घंटों में 50 फीसद तक मतदान कराने का प्रयास करना होगा। हमने समाज के हर तबके को योजना का लाभ पहुंचाया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश का सम्मान बढ़ा है। हमारी जिम्मेदारी है कि पीएम मोदी के विकसित भारत के सपने को पूरा करें। इस बार पीएम मोदी को मिले मतों की बढ़त इतनी ज्यादा हो कि पूरा देश गौरव कर सके। यह काशी के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है। व्यवहारिक धरातल पर क्या हो रहा है उसका ध्यान रखना होगा। अल्पसंख्यक मोर्चा एक सूची बनाए जिसमें उनके समाज के लिए जो कार्य हुए हैं। टीम बनाकर उन्हें इससे अवगत कराएं। किसको मकान मिला, किसको अनाज मिला, इसकी सूची बनाएं। जिसको योजना का लाभ नहीं मिला, उनसे भी संपर्क कर सुविधा दिलाने का कार्य करें। उनको भाजपा से जोड़े। नए मतदाता से युवा मोर्चा विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क करें। रिक्शा चालक, दुकानदारों से मिलें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगली बैठक पन्ना प्रमुख से भी हम संवाद करेंगे। आप यह समझ लें कि प्रधानमंत्री का सीधा सानिध्य काशीवासियों को मिला है। आपका हर कार्य उनसे जुड़ा है। एकजुट होकर कार्य करें तो निश्चित ही बेहतर परिणाम मिलेंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक की शुरुआत में विधानसभा प्रभारियों,मंडल अध्यक्षों, मंडल प्रभारियों द्वारा अब तक की गयी चुनाव की तैयारियों का वृत लिया। विधानसभा प्रभारियों ने बताया कि सभी पांचों विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय खुल चुके हैं। इन कार्यालयों से प्रतिदिन चुनाव की गतिविधियां मसलन जनसंपर्क, वोटर पर्ची वितरण आदि सुचारू रूप से जारी है। मुख्यमंत्री ने चुनाव की तैयारियों पर संतोष जताते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के प्रारंभ में भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अंगवस्त्रम ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका स्वागत किया तत्पश्चात विषय प्रस्तावना रखते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि लोकसभा की पांचों विधानसभाओं में सभी 21 मंडलों में एवं 340 सेक्टरों में तथा 1909 बूथों पर संगठन ने जो योजना रचना बनाई है उस आधार पर भारतीय जनता पार्टी की रिकार्ड मतों से जीत होगी।
बैठक की शुरुआत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्वलित कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। तत्पश्चात वंदेमातरम का गान हुआ।
बैठक की अध्यक्षता भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल ने, संचालन क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया ने व धन्यवाद ज्ञापन लोकसभा संयोजक सुरेंद्र नारायण राय ओंढे ने किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ये रहे मंचासिंन

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ वाराणसी क्लस्टर इंचार्ज गिरीश यादव, एमएलसी एवं लोकसभा समन्वयक अश्वनी त्यागी, एमएलसी व वाराणसी जिला व महानगर प्रभारी अरुण पाठक, लोकसभा प्रभारी सतीश द्विवेदी, लोकसभा संयोजक सुरेंद्र नारायण राय ओंढे एमएलसी व भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु, विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुनील पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मोर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी अशोक धवन, एमएलसी धर्मेन्द्र राय, पूर्व विधायक जगदीश पटेल मंचासिंन रहे।

इनकी रही उपस्थिति

बैठक में शिव तपस्या पासवान, राजेश राजभर, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, सह मीडिया प्रभारी संतोष सोलापुरकर, नवीन कपूर, जगदीश त्रिपाठी, संजय सोनकर, प्रवीण सिंह गौतम, अनिल श्रीवास्तव, राजकुमार शर्मा, वैभव कपूर, आलोक श्रीवास्तव, अभिषेक मिश्रा, सुरेंद्र पटेल, विजय गुप्ता, कुसुम पटेल, विनिता सिंह, रचना अग्रवाल, साधना वेदांती, सहित पांचों विधानसभाओं के विधानसभा संयोजक, प्रभारी, मंडल अध्यक्ष, मंडल प्रभारी, लोकसभा चुनाव संचालन समिति के प्रमुख पदाधिकारी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *