ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:जलजीवन मिशन योजना में ई० टेडरिंग में चहेतों के लिए गुणवत्ता से होता खेल: चहेतों के लिये टेंडर में शिथिलता:भ्रष्टाचार में चर्चित रहे अधिकारी का खेल

विद्युत विभाग:उपभोक्ता की आवाज की ख़बर का असर, टेंडर हुआ निरस्त। 2 करोड़ की बंदरबांट का असर,भ्रष्टाचारी अधिक्षण अभियन्ता मस्त: शंभू के राज में ही संभव,दिया अभयदान

वाराणसी/मिर्ज़ापुर 1 अक्टूबर:उल्लेखनीय है कि पूर्वान्चल विद्युत वितरण निगम के मिर्ज़ापुर जोन के अंतर्गत विंध्याचल माई धाम कॉरिडोर निर्माण क्षेत्रो में अंडर ग्राउंड केबलिंग के कार्य हेतु ई० टेडरिंग में हुए घोटाले में शिकायत के बाद जागे पूर्वान्चल प्रबंधन की जांच के बाद प्रबंधन ने टेंडर निरस्त कर दोबारा अल्पकालीन निविदा जारी करने का आर्डर पास करना पड़ा। परंतु आश्चर्यजनक बात ये है कि ई०टेडरिंग प्रिक्रिया में विभागीय नियमो की अवहेलना औऱ भ्रष्ट आचरण के विरुद्ध अधीक्षण अभियंता के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही हुई।
खबर चर्चाओ में आने के बाद टेंडर निरस्त कर भ्रष्ट अधीक्षण अभियंता को प्रबंधन ने अभयदान दे के कार्यवाही से बचा लिया गया। जिसके फलस्वरूप अभयदान के कवच औऱ प्रबंधन की छत्रछाया में एक बार फिर ई०टेंडरिंग में चहेतों को फ़ायदा पहुँचाने के लिऐ शिथिलता दी गई।

जलजीवन मिशन के कार्यो के टेंडर को करते मैनेज: शर्तो में की हेराफेरी

प्रबंधन के चहेते अधीक्षण अभियंता, मिर्जापुर द्वारा जलजीवन मिशन के अंतर्गत जमायोजना के तहत लाइन निर्माण और विद्युतीकरण के लिऐ निकाले गये ई०टेण्डर में नियम शर्तो में शिथिलता कर टेंडर अपलोड किया। जिसको क्षेत्रो के ठेकेदारों ने विरोध करना सुरू कर दिया। उनका कहना है कि अधिकारी द्वारा अपने चहेतों को फ़ायदा पहुँचाने के लिऐ ऐसा किया है जिसके एवज में अनुचित लाभ का लेन-देन हुआ।
अधीक्षण अभियंता द्वारा जमायोजना के तहत 6 टेंडर ई०पोर्टल पर अपलोड किये गए जिनमे 3 टेंडरों में अलग शर्ते औऱ 3 में अलग शर्ते डाली गईं, जबकी सभी टेंडरों के कार्यो की प्रवर्ति एक समान है।

जलजीवन मिशन के तीन टेंडरों में हुआ खेल:शर्त की शिथिल

अधिषासी अभियन्ता, विद्युत वितरण खंड-चुनार के अंतर्गत जलजीवन मिशन में लाइन निर्माण और विद्युतीकरण के लिए तीन टेंडर संख्या-45,46,47/EDC(M)23-24 में निविदाओं में अन्य शर्तो के साथ टेंडरर को टर्नकी/सेमी टर्नकी का अनुबंध एवं कार्य पूर्णता प्रमाण-पत्र की छायाप्रति अपलोड करनी होगी। सूत्र बता रहे है कि इन टेंडरों में लेनदेन हो चुका है पूरा खेल फिक्स हो चुका है किसको टेंडर मिलना है।

लाइन सिफ्टिंग औऱ निर्माण के लिए तीन टेंडरों में अलग शर्ते

अधिषासी अभियन्ता, विद्युत वितरण खंड-चुनार के अंतर्गत 11 हजार लाइन निर्माण के लिए तीन टेंडर संख्या-50,58,59 / EDC(M) 23-24 में निविदाओं में अन्य शर्तो के साथ टेंडरर को सेमी टर्नकी के कार्य का अनुभव(इस निविदा का 80% कार्य का एक या 60% कार्य के दो अथवा 40% कार्य के तीन अनुभव कार्य)का होना चाहिए एवं अधिषासी अभियन्ता एवं अधीक्षण अभियंता द्वारा जारी कार्य पूर्णता प्रमाण-पत्र तथा किये गये कार्य का अनुबंध अपलोड करना होगा।

खैर पैसा बोलता हैं सभी को तौलता है
पड़ताल जारी है………

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *