ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:ध्वस्त बिलिंग व्यवस्था पर चेयरमैन की बैठक:परीक्षण खंड की कार्यशाला:कुम्भ-2019 घोटाले के आरोपी निदेशक समेत 5 अभियंताओ को कारण बताव नोटिस

वाराणासी/लखनऊ 29 सितम्ब प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा उपभोक्ताओं को सही रीडिंग का बिल प्राप्त हो सके, इसके लिये लखनऊ स्थित शक्तिभवन में मीटर से सम्बन्धित टेस्ट डिवीजन (परीक्षण खण्ड) के अधिकारियों की समीक्षा बैठक के साथ कार्यशाला आयोजित की गयी। शक्ति भवन के 15वें तल पर आयोजित इस कार्यशाला में पूरे प्रदेश के परीक्षण डिवीजन के अधिषासी अभियन्ता व उनके ऊपर के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में परीक्षण खण्ड का अत्यधिक महत्व:उपभोक्ताओं औऱ विभाग हित मे मीटर स्टोर से निकलने के पूर्व हो विधिवत जाॅच

कार्यशाला को संबोधित करते हुये उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आषीश कुमार गोयल ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में परीक्षण खण्ड का अत्यधिक महत्व है। उपभोक्ताओं के हितों के साथ विभाग के लिये भी यह अत्यंत आवश्यक है कि मीटर स्टोर से निकलने के पूर्व उसकी विधिवत जाॅच हो और उपभोकता के परिसर में स्थापित होने पर उपभोक्ता संतुष्ट रहे। उसको मीटर से सम्बन्धित किसी तरह की शिकायत व संदेह न रहे। टेस्ट डिवीजन में नियुक्त अधिकारी अपने इस दायित्व को निभाये।

10 कि0वा0 की बिलिंग में हीलाहवाली पर कुम्भ-2019 घोटाले के आरोपी निदेशक,वाणिज्य, पूर्वान्चल को कारण बताव नोटिस

10 कि0वा0 एवं उपर के उपभोक्ताओं को बिल न भेजने के कार्य में लापरवाही के आरोप में पूर्वांचल डिस्काम के निदेशक वाणिज्य एवं 05 अधिषासी अभियन्ताओं के विरूध कार्यवाही करते हुये कारण बताओं नोटिस भेजने हेतु अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया।
उल्लेखनीय है कि कुम्भ-2019 घोटाले में जांचोपरान्त कुल 23 अभियंताओ के साथ राजेन्द्र प्रसाद को घोटाले में आरोपी बनाया गया है,UPPCL द्वारा कार्यवाही के नाम पर आरोपी को निदेशक पद पर चयन कर पूर्वान्चल में तैनात किया गया है चेयरमैन की बैठक में निदेशक की जगह पर मुख्य अभियंता ने शिरकत की फ़िलहाल पूर्वान्चल की ध्वस्त बिलिंग व्यवस्था के बीच निदेशक,वाणिज्य अवकाश पर है।

अयोध्या में पकड़े गये मीटर के मामला में शक्त

समीक्षा बैठक में अयोध्या में पकड़े गये मीटर का मामला भी उठा। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि एक स्थान पर बड़ी संख्या में मीटरों का पकड़ा जाना एक गंभीर मामला है। प्रकरण की जाॅच हो रही है। जाॅच में जो लोग भी विभाग के दोशी पाये जायेगें उनको सेवा से बर्खास्त करने के साथ जेल भेजा जायेगा।

अधिषासी अभियन्ता (परीक्षण) को देवरिया में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर का कारण संतोशजनक उत्तर न पर स्थानानतरित करने के निर्देष

देवरिया में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर का कारण क्या है? उसके बारे में अधिषासी अभियन्ता (परीक्षण) द्वारासंतोशजनक उत्तर न दे पाने के कारण, अध्यक्ष ने उन्हे स्थानानतरित करने के भी निर्देष दिये। अध्यक्ष ने कहा कि अक्टूबर में यह बैठक पुनः आयोजित की जायेगी, उसमें सभी सूचनायें लेकर और तैयारी करके आप लोगों को आना है तबतक आप अपने क्षेत्र के अधूरे कार्यो को पूर्ण कर लीजिये। उन्हानें निर्देशित किया कि जहाॅ कही भी।

सीलींग कार्यवाही प्रदेश में अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश

सी0टी0पी0टी0 क्षतिग्रस्त है उसे तत्काल बदला जाये। इसके लिये यदि आवश्यक है तो सी0टी0पी0टी0 स्थानीय स्तर ये व्यवस्था कर ली जाये। अध्यक्ष ने मीटर बदलने पर सीलींग कार्यवाही सूनिष्चित करते हुये पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर इसे पूर्ण करने के निर्देष दिये।

जिम्मेदारी समझिये और उसको मेहनत करके पूर्ण करिये

मऊ में आई0डी0एफ0 के अत्यधिक मामलों के लम्बित रहने और उसमें ढ़िलाई के कारण अधिषासी अभियन्ता (ई0डी0सी0 मऊ) को कारण बताओं नोटिस भेजने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि प्रत्येक अधिषासी अभियन्ता (परीक्षण) की जिम्मेदारी है कि वो परीक्षण खण्ड के कार्यो एवं मीटर से सम्बन्धित समस्त उत्तरदायित्वों का निस्तारण कराये। आप सब लोग अपनी जिम्मेदारी समझिये और उसको मेहनत करके पूर्ण करिये।
मुख्य अभियन्ता (सी0एम0यू0डी0) सी0पी0 यादव व मुख्य अभियन्ता एवं स्टाफ आफिसर जी0डी0 द्विवेदी द्वारा मीटर में छेड़ छाड़ कर विद्युत चोरी कैसे पकड़ी जाये तथा टेस्ट डिवीजन से सम्बन्धित अन्य कार्यो पर एक प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया।
बैठक में प्रबन्ध निदेषक पंकज कुमार, प्रबन्ध निदेषक मध्यांचल भवानी सिंह खंगारौत सहित अनेक वरिश्ठ अधिकारी तथा प्रदेश भर के अधिशाषी अभियन्ता (परीक्षण) उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *