एक झलक

विद्युत विभाग:नई बिलिंग प्रणाली से विभाग की राजस्व वसूली ध्वस्त:पिछले 3 माह से हो रहा था बिलिंग तकनीकी के उच्चीकरण का काम:नया पोर्टल विभाग की बढ़ा रहा सिरदर्दी

वाराणासी 19 अगस्त: उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शनों पर स्थापित मीटरो की बिलिंग के लिए एम पावर पोर्टल के माध्यम से बिलिंग कराई जाती रही है।

त्रुटिपूर्ण बिलिंग बीमारी से नही मिल पा राह छुटकारा

ऊर्जा विभाग में हमेशा से अधिकतर गलत बिलिंग की शिकायतो के कारण उपभोक्ताओ के द्वारा बिली जमा न कर,उसको संसोधन करने के लिए वितरण कार्यालयों के महीनों चक्कर काटने से उपभोक्ताओं को बेची गई बिजली का पैसा नही मिल पाने से राजस्व वसूली डामाडोल होती रही। नई बिलिंग प्रणाली से व्यस्त सुधार की राह देख रहे विभाग में नई बिलिंग पोर्टल ने औऱ मुसीबत बढ़ा दी है। उपभोक्ताओ के साथ वितरण के अभियन्ता तक की मुसीबतें बढ़ गईं है।

जितनी बिजली बेची,उतना भी नही हो रही वसूली

नया बिलिंग पोर्टल की कार्य करने की क्षमता पुराने पोर्टल की कार्य क्षमता से भी कम है जिसकी वजह से सारे कार्यों को करने में कई गुना समय ले रहा है नई बिलिंग प्रणाली ऊर्जा विभाग की आफत बन गई है। वर्तमान में गलत बिलिंग से, विभाग जितनी बिजली बेचता है उतने का भी राजस्व वसूलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पिछले 3 माह से राजस्व हो रहा प्रभावित

शहरी औऱ ग्रामीण उपभोक्ताओ को सही समय,सही बिल उपभोक्ताओ को मिले इसके लिए ऊर्जा प्रबंधन ने अपनी बिलिंग प्रणाली को उच्चीकृत करने का निर्णय लिया,जिसके तहत जुलाई माह से ही कई बार बिलिंग प्रणाली अवरुद्ध कर नई बिलिंग प्रणाली को स्थापित करने का काम हुआ। इस दौरान शहरी औऱ ग्रामीण उपभोक्ताओ के बिल सुधार,बिल जमा करने आदि राजस्व से सम्बंधित कार्य प्रभावित रहे।

ऊर्जा प्रबंधन के दावे धरातल पर हवा-हवाई

अगस्त माह में बिलिंग प्रणाली के उच्चीकरण का कार्य पूरा हो गया, परन्तु जिस मंशा से ये कार्य हुआ वो धरातल पर पूर्ण होते नही दिख रही है आज भी 70 से 80 प्रतिशत उपभोक्ताओ की बिलिंग नही हो पा रही है नये पोर्टल पर पुराना डाटा प्रदर्शित न होना इसका मुख्य कारण है। 100 से 200 किलोवाट के उपभोक्ताओं के अलावा स्मार्ट मीटर के बिल भी नही बन पा रहे है। ग्रामीण क्षेत्रो के उपभोक्ताओं के साथ समस्या कुछ ज्यादा ही है,खण्डों में आश्वासन दिया जा रहा है कि जल्द ही बिल बनने लगेंगे।
वही विभाग के अधिकारी नई बिलिंग पोर्टल के सही काम करने की बात कह रहे है, जंहा कंही कुछ समस्या है 1-2 दिनों में सही हो जाएगी अधिकारियो का कहना है नया पोर्टल लॉन्च किया गया है प्रारंभ में कुछ दिक्कतें होना लाज़मी है जल्द ही नई व्यवस्था का लाभ उपभोक्ताओ को मिलने लगेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *