ताज़ातरीन

विद्युत विभाग: चेयरमैन का समीक्षा बैठक:नये फ्लेवर में दिये आवश्यक निर्देश: झटपट एवं निवेश मित्र पर कनेक्शन तत्काल निर्गत किये जायें

वाराणासी/लखनऊ23 सितम्बर: UPPCL के चैयरमैन आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में एन0टी0पी0सी0, ग्रेटर नोएडा स्थित सभागार में शुक्रवार को विद्युत विभाग की कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुयी। बैठक के दौरान अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने कहा कि सभी सम्मानित उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी के बिजली उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एटी0एण्ड0सी0 हानियां न्यूनतम कर, राजस्व वसूली में वृद्धि की जाये।

राजस्व वसूली लक्ष्य को रणनीति बनाकर शत प्रतिशत प्राप्त किया जाये

चैयरमैन ने निर्देश दिये कि सभी सम्मानित उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ राजस्व संग्रह में वृद्धि का कार्य भी प्राथमिकता पर किया जाये। राजस्व संग्रह में तेजी लाने के लिए जमीनी स्तर पर और अधिक जागरूकता लाने की आवश्यकता है। राजस्व संग्रह के लिये जागरूकता अभियान चलाया जाये। राजस्व वृद्धि में तेजी लाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में कैम्पों का आयोजन किया जाये। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली लक्ष्य को रणनीति बनाकर शत प्रतिशत प्राप्त किया जाये।

RDSS केंद्रीय योजना की समीक्षा

आर0डी0एस0एस0 योजना की समीक्षा करते हुये अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 ने योजना का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए कार्यो में गुणवत्ता लाने पर बल दिया। उन्होंने कहा योजना को धरातल पर उतारने के लिए समग्र रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार सभी सम्मानित उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण, पारदर्शिता की जवाब देही आवश्यक है। उन्होनें कहा कि योजनाओं को आवश्यकतानुसार गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध पूर्ण कराने के प्रयास किये जाये।

विद्युत चोरी रोकने के लिए मीटर को परिसर से बाहर लगाया जाये:चोरी पर लागये अंकुश

बैठक में उन्होंने कहा विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के लिए अधिशासी अभियन्ता परीक्षण की भूमिका महत्वपूर्ण है उन्होंने अधिशासी अभियन्ता परीक्षण को निर्देश दिये कि चोरी पर अंकुश लगाये। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं की एम0आर0आई0 ऐनालेसिस करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा नो डिस्प्ले, आई0डी0एफ0 मीटर से सम्बन्धित प्रकरणों को हर हाल में समाप्त किया जाये। उन्होनें कहा कि चोरी पर अंकुश लगाने के लिए निचले स्तर पर कड़ी निगरानी की आवश्यकता है। अध्यक्ष महोदय ने निर्देश दिये कि विद्युत चोरी रोकने के लिए मीटर को परिसर से बाहर लगाया जाये।

झटपट एवं निवेश मित्र पर कनेक्शन तत्काल निर्गत किये जाये

चेयरमैन ने बताया कि प्रत्येक नागरिक को नया कनेक्शन देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। झटपट एवं निवेश मित्र पर कनेक्शन तत्काल निर्गत किये जायें। कनेक्शन देने में लापरवाही करने पर जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। अध्यक्ष महोदय ने निर्देश दिये कि झटपट और निवेश मित्र पर लम्बित मामलों को शीघ्र अतिशीघ्र निपटान किये जाने का हर संभव प्रयास किये जाये।

निदेशक के अनुसार फोन घुमाओं अभियान के अच्छे परिणाम

बैठक में एस0के0 पुरवार, निदेशक (वाणिज्य) ने कहा कि अध्यक्ष महोदय द्वारा दिये गये सुझावों एवं निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जायेगा उन्होेंने कहा कि उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के साथ-साथ राजस्व वसूली के लक्ष्यों को निश्चित रूप से प्राप्त करेंगे। निदेशक (वाणिज्य) ने बताया कि फोन घुमाओं अभियान के अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे है। उपभोक्ताओं से संवाद करने पर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकर संभव हुआ है और राजस्व संग्रह में वृद्वि हुई है।

बैठक में सतेन्द्र सिंह मुख्य अभियन्ता परेषण(पश्चिम)  राजीव मोहन मुख्य अभियन्ता नोएडा क्षेत्र, नोएडा, अनिल कुमार जायसवाल मुख्य अभियन्ता बुलंदशहर क्षेत्र, बुलंदशहर,  नीरज स्वरूप मुख्य अभियन्ता गाजियाबाद क्षेत्र, गाजियाबाद तथा बुलंदशहर क्षेत्र, गाजियाबाद क्षेत्र एव नोएडा क्षेत्र के वितरण/परीक्षण सकन्द के समस्त अधिशासी अभियन्ता तथा अधीक्षण अभियन्ता तथा ट्रांसमिशन के अधिकारियों ने भाग लिया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *