पूर्वांचल

विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का किया शुभारंभ

वाराणसी 8 दिसंबर :ग्राम पंचायत सुल्तानपुर, विकास खण्ड काशी विद्यापीठ में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि सौरभ श्रीवास्तव, विधायक कैण्ट ने किया।

अपने उद्बोधन में विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा एक महत्वपूर्ण और उद्देश्यपरक यात्रा है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के लोकप्रिय और यशश्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगो को जागरूक करने और इन योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने का है।”

“आप सभी जानते हैं कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का मूल-मंत्र है। और भाजपा सरकार इसको मूर्त रूप देने में जी जान से लगी हुई है।”

“2014 में सत्ता में आने के बाद केंद्र सरकार ने जो भी योजनाएं लागू की उसके केंद्र में देश की सर्व साधारण जनता ही थी और इन योजनाओं के क्रियान्वयन में धर्म, जाति, लिंग के आधार पर किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया गया है। चाहे वो हमारी गरीब बहनों को धुंआ एवम् घुटन से मुक्त करने हेतु उज्जवला योजना हो, गांव मुहल्लों को गंदगी से मुक्त करने एवं हमारे गरीब भाई-बहनों, बच्चों को जलालत से बचाने वाली ईज्जतघर, सबको शौचालय देने वाली योजना हो, सबको निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने वाली प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड योजना हो। शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों के हर गरीबों का एक सपना होता है कि उनका भी एक पक्का घर हो। उसके लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना हो, स्वच्छ पेयजल हेतु जल जीवन मिशन द्वारा चलाई जा रही हर घर जल की योजना हो या गरीब भाई-बहनों के आर्थिक उन्नयन हेतु जन-धन योजना हो। मुफ्त राशन, मध्यान्ह भोजन, मुफ्त शिक्षा आदि की योजना हो, यह सभी योजनाएं बिना किसी भेदभाव और बिना किसी बिचौलिए के सफलतापूर्वक चलाई जा रही हैं।”

“हमारे देश में युवाओं की सर्वाधिक संख्या है। हर युवा को उनकी योग्यता अनुसार काम मिले उसके लिए हमारी सरकार सतत प्रयत्नशील है। युवाओं को रोजगार हेतु प्रधानमंत्री रोजगार योजना, स्टार्टअप और स्टैंड अप योजना के तहत धन उपलब्ध कराने से लेकर उनके कौशल के विकास हेतु भी स्किल डेवलपमेंट की अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं, और इसका लाभ हमारे युवा भाई बहन ले भी रहे हैं।”

“मित्रों, चाहे वंदे भारत ट्रेन हो, ई बस सेवा हो, शहरो के आधारभूत विकास हेतु चल रही अमृत योजनाएं, स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे प्रोजेक्ट ये सब योजनाएं सबके लिए बिना भेदभाव के चलाई जा रही हैं।”

इसके सिवा हमारे किसान भाइयों के लिए किसान सम्मान निधि, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से देश के किसान भाइयों को दी जा रही है।”

“मित्रों, हमारे वैचारिक अधिष्ठान के पितृ पुरुष और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में से एक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जो अंत्योदय दर्शन था और जिसका मूल उद्देश्य था कि विकास की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचे और उसे समाज की मुख्यधारा से उन्हे जोड़ा जाए, उस दर्शन को मूर्त रूप देने और श्रद्धेय दीन दयाल जी के सपनो को पूरा करने में हमारे प्रधानमंत्री जी दिन रात लगे हुए हैं।
और यह विकसित भारत संकल्प यात्रा उसी संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से निकाली गई है। लोगो को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना और इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों तक पहुंचे और जो लोग किन्ही कारणों से इन योजनाओं के लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उन्हें भी इन योजनाओं का लाभ मिले, यह इस यात्रा का मूल उद्देश्य है।”

कार्यक्रम में विभिन्न विभाग ग्राम्य विकास, पंचायत विभाग, समाज कल्याण,खाद्य विभाग, स्वास्थय, ICDS, कृषि, शिक्षा विभाग तथा सहकारिता विभाग, द्वारा स्टाल लगाकर सरकार द्वारा संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा जनता की समस्याओं का समाधान किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ द्वारा एल. ई. डी. के माध्यम से मा0 प्रधानमंत्री के उद्बोधन का प्रसारण किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित थे भाजपा के महानगर मंत्री
डॉ. अनुपम गुप्ता, पूर्व पार्षद अशोक जायसवाल, मंडल अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह, रितेश रॉय, दुर्गा साहनी, संजय बाल्मीकि, प्रधान प्रतिनधि मनोज मौर्य, बीडीसी देवेंद्र सिंह, ग्राम पंचायत सचिव सतीश मौर्या, एडीओ त्रिवेणी उपाध्याय, नोडल प्रभारी शिल्पी मिश्रा व अन्य।

कार्यक्रम का संचालन राजेश कुमार यादव, खण्ड विकास अधिकारी, काशीविद्यापीठ द्वारा किया गया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *