ताज़ातरीन

विधुत विभाग: ट्रिपिंग विहीन बनायें राजधानी लखनऊ की विद्युत व्यवस्था- एक देवराज

लखनऊ6 जून: मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री की मंशा के अनुरूप राजधानी लखनऊ की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन बनें इसके लिये राजधानी क्षेत्र में तैनात विद्युत अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी सजगता बरतें। लेसा के वरिष्ठ अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में अधीनस्थ अधिकारियों से लगातार आपूर्ति सम्बन्धी उनकी समस्यायें समझकर उन्हें हल करायें, उन्हें प्रेरेत करें। सभी क्षेत्रों को भरपूर बिजली मिले इसके लिये कठिन परीश्रम करें। गर्मी और बरसात के आगामी महीनें चुनौती पूर्ण रहते हैं उसके लिये पूरी तैयारी करें।

अध्यक्ष ने राजधानी की विद्युत आपूर्ति के सन्दर्भ में आज बिम्मेदार अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। वे मध्यांचल मुख्यालय पहुँचें। वहाँ पर लेसा से सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक की रात्रि 7 बजे आयोजित इस बैठक में मध्यांचल के प्रबन्ध निदेशक भवानी सिंह खंगरीत सहित लेसा के अधिकारी उपस्थित थे तथा उन्हें इस सन्दर्भ में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा है कि हमारा पूरा प्रयास है कि राजधानी वासियों को कटौती मुक्त उच्च गुणवत्ता युक्त अनवरत विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो। इसके लिये सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। मांग के अनुरूप प्राप्त विद्युत उपलब्धता है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि हाई लॉस फीडरों पर विद्युत चोरी रोकी जाये। लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाये। जहाँ का कनेक्शन नहीं है। वहाँ कनेक्शन स्वीकृत किये जायें उपभोक्ता से राजस्व वसूलने हेतु सम्पर्क किया जाये कनेक्शन काटने से पूर्व उसे बताया जाये कि कनेक्शन कट जायेगा आप अपना बकाया जमा कर दें राजधानी की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन हो इसके लिये अधिकारी पूरी सजगता बरतें।

विद्युत निगम का उद्देश्य अपना बिजली राजस्व वसूलना एवं चोरी रोकना है। इसी उद्देश्य के तहत सारे कार्य किये जाये। उपभोक्ता की अनावश्यक परेशानी न बढ़ायी जाये। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील करते हुये कहा है कि विद्युत आज हवा पानी की तरह आवश्यक है। गार्मियों में तो इसका महत्व और बढ़ जाता है इसके बगैर शहरी जीवन की कल्पना करना कठिन है ऐसी जरूरी वस्तु ‘कर्जा’ को निगम उत्पादित या खरीदकर मौहड़या कराता है इसलिये आपकी भी वह जिम्मेदारी है कि उसका बेल जमा करना प्राथमिकता के टॉप प्रियॉरिटी पर रखें। समय से जमा करें जिससे जनता को भरपूर विद्युत प्राप्त हो सके।

लखनऊ की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था बेहतर रहे इसके लिये न्यू विकसित क्षेत्रों में विशेष व्यवस्था करने के निर्देश देते हुये उन्होंने कहा है कि ऐसे क्षेत्रों में ट्रासफार्मरों की क्षमता वृद्धि की जाये चोरी रोकने हेतु लगातार रात्रि चेकिंग की जाये जिससे अत्यधिक लोड के कारण लाइने या ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त न हो। क्षेत्र में सर्वे कराकर सभी को का कनेक्शन दिये जाये और यह प्रयास किया जाये कि कटिया से घर रोशन न रहें अध्यक्ष ने कहा है कि विद्युत चोरी पर प्रभावी रोक से विद्युत आपूर्ति बेहतर होगी तथा ट्रांसफार्मर भी कम क्षतिग्रस्त होंगे।

उन्होंने कहा है कि प्रत्येक क्षेत्र में ट्राली ट्रांसफार्मर आवश्यकतानुसार उपलब्ध रहें साथ ही प्रत्येक अवर अभियन्ता और एस०डी०ओ० अपने क्षेत्रों के ट्रांसफार्मर के रख रखाव के मानकों को शत-प्रतिशत पालन करें जिससे ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त न हो। अधिकारी अपना फोन उठायें कहीं लोकल फाल्ट के कारण विद्युत बाधित हो तो कम से कम समय में ठीक करावा कर आपूर्ति बहाल करें। इसके लिये सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था रहे। कहीं भी ट्रांसफार्मर या सामग्री की कमी नहीं है। विद्युत स्टोरों में पर्याप्त आवश्यक सामग्री उपलब्ध है।

अध्यक्ष ने जनता से भी अपील की है कि अत्यधिक गर्मी में विद्युत के स्थानीय दोष बढ़ जाते है। उनको समय से ठीक कर निगम कर्मी जनता को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति करने के लिये प्रतिबद्ध है। निगम कर्मों पूरी लगन एवं मेहनत के साथ आपकी सेवा में लगे है आप भी उनका सहयोग करें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *