एक झलक

सेहत के लिए वरदान, त्वचा के लिए संजीवनी है लीची, इसके छिलके का भी है फायदे, आइए जाने इसके बारे में…

6 जून 2023
गर्मियों के मौसम में हमें कई तरह की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी त्वचा से संबंधित होती है। ऐसे में आज हम एक ऐसे फल के बारे में जानेंगे, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बता दें कि यहां बात हो रही है लीची की। लीची में गर्मियों के मौसम में आपकी बॉडी को न सिर्फ हाइड्रेट रखती है, बल्कि खट्टी-मीठी स्वाद वाली रसीली लीची में पोषक तत्वों की भरमार होती है। लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला फोलेट मौजूद होता है, साथ ही लीची त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, जो इसे गर्मियों के मौसम के लिए बिल्कुल सटीक बताता है।

हालांकि यहां ये जान लीजिए कि न सिर्फ लीची, बल्कि लीची के जिन छिलकों को हम फेंक देते हैं वो भी काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। बता दें कि खूबसूरती बढ़ाने, स्किन को ग्लोइंग करने, गर्दन की टैनिंग साफ करने सहित लीची के छिलकों का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

लीची के छिलकों के फायदे-

टैनिंग से पा सकते है छुटकारा- लीची के छिलके गले की टैनिंग साफ करने में काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं। लीची के छिलकों से गले की टैनिंग साफ करने के लिए इसे पीसकर बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है, जिसके बाद गले पर जहां टैनिंग हुई है, वहां पेस्ट को लगाना होगा। कुछ देर हल्के हाथ से मसाज के बाद गले की डेड सेल्स निकल आएंगी और टैनिंग से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

बॉडी स्क्रब के तौर पर करें इस्तेमाल- लीची के छिलके को आप गर्मियों के मौसम में एक बॉडी स्क्रब के तौैर पर भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको लीची के छिलके को धुलकर सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीस लेना है, फिर उसमें चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। एक बार पेस्ट तैयार हो जाने पर लीची के छिलकों से बने इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना, फिर धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज कर चेहरे को पानी से धो लें, जिससे डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और चेहरा भी निखर आएगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *