राजनीति

समीक्षा बैठक में CM योगी के सख्त निर्देश, कहा- विभागों में रिक्त पदों पर जल्द करें नियुक्ति

लखनऊ10 अगस्त :सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग की समीक्षा की. इस दौरान शासन के कई आला अधिकारी मौजूद रहे. सीएम योगी ने सभी विभागों में रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति करने के निर्देश दिए. समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात सभी सीएम फेलो अच्छा कार्य कर रहे हैं. शासन के साथ जुड़कर आकांक्षात्मक विकासखंडों में कार्य करने का यह अवसर युवाओं को मूल्यवान अनुभव प्रदान करने वाला है. फेलोशिप कार्यक्रम के अंतर्गत शोधार्थियों को प्रदेश सरकार के साथ नीति, शासन, प्रबन्धन, कियान्वयन अनुश्रवण के कार्यों में सहभागिता का विशिष्ट अवसर प्राप्त हुआ है. इससे शोधार्थियों को विकास के विभिन्न क्षेत्रों को समझने तथा उनमें सहयोग करने का सुअवसर मिला है, जो उनके भविष्य निर्माण में भी सहायक है. सीएम फेलो की सेवावधि पूर्ण होने के बाद भविष्य में होने वाली शासकीय सेवाओं में इन युवाओं को वरीयता दी जाए. इन्हें आयु में छूट और अनुभव के लिए भारांक दिया जाना चाहिए. इस संबंध में सुस्पष्ट नीति तैयार करें.”

सीएम योगी ने आगे कहा, “राज्य सरकार योग्य, नवाचारी और कर्मठ अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने की नीति के साथ कार्य कर रही है. इसी भाव के साथ विवत 06 वर्ष में वरिष्ठ पदों पर तैनाती की औसत अवधि में विस्तार हुआ है. 2012-17 तक जिलाधिकारी स्तर पर जहां औसतन 12 माह का कार्यकाल होता था, आज न्यूनतम 18 माह की अवधि मिल रही है. इसी प्रकार, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव पद पर 2012-17 के मध्य औसतन कार्यकाल 17 माह का हुआ करता था, आज औसतन 26 माह की अवधि मिल रही है. इससे अधिकारियों को कार्य करने के बेहतर अवसर मिल रहे हैं. उन्हें अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का मौका भी मिल रहा है.”

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *