एक झलक

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः 10:15 बजे सभी सरकारी/अर्द्ध सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा

वाराणसी। 15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसके अनुसार 15 अगस्त मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सम्बोधन का लाइव प्रसारण प्रातः 09:15 बजे से जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति में सर्किट हाउस स्थित हाल में देखा जायेगा। शैक्षणिक संस्थानों तहसीलों एवं ब्लाकों पर भी इसका आयोजन होगा। तत्पश्चात प्रातः 10:15 बजे जिला मुख्यालय/तहसील/ब्लाक/नगर निकायों आदि सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगे तथा झण्डा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा।

सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगा

समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें राष्ट्रगान, ‘जन-गण-मन’ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित होगें। विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जायेगा तथा देश पर शहीद हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराये जायेंगे, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। इसके अतिरिक्त देशभक्तों की भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार गोष्ठी, वाद-विवाद, प्रतियोगिता प्रदर्शनी, निबन्ध लेखन से सम्बन्धित प्रतियोगिताएँ भी यथा सम्भव आयोजित करायी जायेंगी। शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों/योजनाओं के साथ ही शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किये जायें।

प्रदेश में स्वाधीनता की 76वीं वर्षगाठ “माटी को नमन-वीरों का वंदन” थीम के साथ मनायी जाये। स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में वीरों का वंदन करने के भाव के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना/पैरामिलिट्री बल/सशस्त्र पुलिस बल/पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों, शहीदों के आश्रितों, पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया जायेगा। स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” के भाव से एक सांस्कृतिक कार्यक्रम, जिसमें देश की विरासत एवं विविधता प्रदर्शित हो, का आयोजन पर्यटन व संस्कृति विभाग द्वारा कराया जायेगा। “हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत प्रत्येक आवास, प्रत्येक व्यापारिक प्रतिष्ठान, औद्योगिक इकाइयों सरकारी/अर्द्ध सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

15 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।शहीद उद्यान सिगरा में सूचना विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के जनकल्याणकारी/जनहितकारी योजनाओं पर आधारित “सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास” विषयक विकास प्रदर्शनी लगायी गयी है

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश सरकार के विकास कार्यों तथा जनपद की स्वतंत्रता के बाद की उपलब्धियों पर आधारित (इसमें विगत 09 वर्षों में तेजी से हो रहे विकास की स्पष्टता हो) सूचना विभाग द्वारा “सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास” विषयक विकास प्रदर्शनी सिगरा स्थित शहिद उद्यान में आयोजित किया गया हैं। शहीद उद्यान में ही माटी को नमन वीरों को वन्दन कार्यक्रम के अन्तर्गत ध्वजारोहण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके आश्रितों तथा इसमें कारगिल शहीदों अन्य शहीदों तथा वीरता एवं विशिष्ठ सेवापदक प्राप्त सैनिकों को सम्मानित किये जाने के साथ-साथ अन्य प्रदर्शनी पंच प्रण सांस्कृतिक कार्यक्रम तिरंगा रैली वृक्षारोपण का आयोजित किया जायेगा। इसके इस आयोजन में छात्रों को भी शामिल होंगे।

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान लोगों को स्वाधीनता की वर्षगांठ पर जन-साधारण को यह याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके अपना सब कुछ न्यांध्क्षावर कर जो राजनैतिक स्वाधीनता हासिल की थी, उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नई पीढ़ी पर है। जन-साधारण को बताया जाये कि सभी समुदायों के महापुरूषों ने एकता, आपसी सद्भाव, भाई-चारे व इंसानियत पर बल दिया है। उन महानुभावों के कार्यों का भी आदरपूर्वक स्मरण किया जाये, ताकि समाज में इंन्सान और इन्सानियत की अहमियत बढ़ें। राष्ट्रीय स्वाभिमान और गौरव के प्रतीक “राष्ट्रीय ध्वज” के महत्व के बारे में आमजन को बताया जाये। विकास सम्बन्धी शासन की प्राथमिकताओं से जन-मानस को अवगत कराते हुये उन्हें अपेक्षित योगदान के लिए प्रेरित किया जाये। साथ ही बेहतर वातावरण पैदा करके स्वच्छ प्रशासन देने के प्रयासों से आम जनता को अवगत कराया जाये। “सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास एवं सबका प्रयास की अवधारण को अंगीकृत करते हुये उत्तर प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ तथा सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए कृत संकल्प है। प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों विशेष रूप से किसानों, गरीबों, वंचितों, शोषितों एवं महिलाओं की खुशहाली के लिए साफ नीयत से त्वरित विकास के संकल्प की अवधारणा को साकार कर रही है। ऐतिहासिक निर्णयों एवं विकासपरक तथा जन कल्याण के लिए उठाये गये कदमों से स्पष्ट है कि वर्तमान सरकार प्रदेश के आमजन के विकास, उसकी सुरक्षा और कानून व्यवस्था के पश्न पर कितनी संवेदनशील है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों के हित तथा राज्य के समग्र विकास के लिए संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों, जिनका संलग्न परिशिष्ठ में उल्लेख किया गया है, के सम्बन्ध में जनसभाओं में जनसाधरण को अवगत कराया जाये।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *