राजनीति

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुई लोकसभा, कई महत्वपूर्ण बिल पास

नई दिल्ली22 दिसंबर :लोकसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। वर्तमान सत्र 22 दिसंबर तक के लिए तय किया गया था, लेकिन इसे एक दिन पहले ही स्थगित कर दिया गया। लोकसभा से तीन और विपक्षी सांसद निलंबित कर दिए गए हैं। निलंबित सांसदों में दीपक बैज, डीके सुरेश और नकुलनाथ का नाम शामिल है। बता दें कि इसके बाद कुल निलंबित सांसदों की संख्या 146 हो गई है।

प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण विधेयक, 2023 संसद से पारित

समाचार पत्र पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाने वाले विधेयक को संसद से मंजूरी दे दी गई है। प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण विधेयक, 2023 को लोकसभा में ध्वनिमत से पारित किया गया। राज्यसभा ने इस विधेयक को तीन अगस्त को पारित कर दिया था। यह विधेयक प्रेस और पुस्तकों का पंजीकरण (पीआरबी) अधिनियम, 1867 की जगह लेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी।उन्होंने कहा कि यह विधेयक सरल है और इसमें समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के पंजीकरण के लिए एक साथ प्रक्रिया का प्रावधान किया गया है। इससे पहले समाचार पत्रों या पत्रिकाओं को आठ चरणों की पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। अब यह एक बटन के क्लिक पर किया जा सकता है।

राज्यसभा में टेलीकॉम बिल 2023 को मिली मंजूरी

टेलीकॉम बिल 2023 को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई है। बता दें कि बुधवार को लोकसभा से इस बिल को मंजूरी मिल चुकी है। टेलीकॉम बिल 2023, टेलीग्राफ एक्ट 1885, इंडियन वायरलेस टेलीग्राफी एक्ट 1933 और टेलीग्राफ वायर्स एक्ट 1950 की जगह लेगा।

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा का धरना प्रदर्शन

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ का मजाक बनाने और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा इसका वीडियो बनाने के खिलाफ भाजपा ने आज दिल्ली में जंतर मंतर पर धरना दिया। भाजपा नेता बांसुरी स्वराज ने कहा कि ‘विपक्ष ने लोकतंत्र का अपमान किया है। उपराष्ट्रपति की नकल ही नहीं उतारी गई है बल्कि उनका मजाक उड़ाया गया है। यह जाट समुदाय के बेटे का अपमान है, किसान के बेटे का अपमान है और उपराष्ट्रपति का अपमान है। ऐसे में भाजपा इसका विरोध क्यों नहीं करेगी?’ भाजपा राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर रही है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *